Eye Infection: बरसात के मौसम में क्यों फैल रहा है आंखों में इंफेक्शन? जानिए इससे बचने के तरीके
Advertisement
trendingNow11802449

Eye Infection: बरसात के मौसम में क्यों फैल रहा है आंखों में इंफेक्शन? जानिए इससे बचने के तरीके

Red Eyes Infection During Rainy Season: इन दिनों बारिश का सीजन चल रहा है. ऐसे में कई तरह की हेल्थ से जुड़ी समस्याएं शुरू हो जाती हैं. खासकर आंखों में इंफेक्शन की दिक्कत अधिकतर देखने को मिलती है. आज हम जानेंगे लाल आंखों से बचने के उपाय...  

 

Eye Infection: बरसात के मौसम में क्यों फैल रहा है आंखों में इंफेक्शन? जानिए इससे बचने के तरीके

Eye Flu Precautions: वैसे तो लोग बरसात के मौसम का बड़ी ही बेसबरी से इंतजार करते हैं, लेकिन अधिक बारिश होने से लोग परेशान भी होने लगते हैं. क्योंकि इस मौसम में स्वास्थ्य संबंधी कई दिक्कतें शुरू हो जाती हैं. बरसात के सीजन में खासकर लोगों को आंखों से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. गंदे बरसात के पानी के चलते आंखों में चुभन, पानी निकलना, आंख लाल होना और आंखों में जलन होने लगती है. इसे एक भाषा में कंजक्टिवाइटिस यानी आई फ्लू भी कहा जाता है. कई बार कंजक्टिवाइटिस के मामले बरसात के मौसम में अधिक बढ़ जाते हैं. अगर आपको भी इन दिनों ऐसी कोई दिक्कत आती है तो यहां जानिए इससे बचने के उपाय...

जानें क्या है आंखों का लाल होना- 
डॉक्टर्स के मुताबिक, 'कंजक्टिवाइटिस, यानी इसमें आंखें पूरी तरह से सफेद हो जाती हैं. साथ ही इसमें आंखों में पूरी तरह से सूजन आ जाती है. इसे कंजक्टिवाइटिस की स्थिति भी कहते हैं. दरअसल, बरसात के मौसम में वातावरण में बैक्टीरिया और वायरल फैलने लगते हैं. कई बार लोगों को कभी-कभी ये यह एलर्जी किसी अन्य माध्यम से भी हो सकती है.  

कैसे फैलती है ये समस्या 
ये बेहद संक्रामक होता है. अगर कोई व्यक्ति पहले से ही संक्रमित है और उसके संपर्क में आने से आपको आसानी से आंखों की लाल होने की बीमारी फैल सकती है. ये सबसे आम तरीका है. आपको बता दें, जब संक्रमित व्यक्ति बार-बार अपनी आंखों को छूते हैं और अपने हाथों को बिना साफ किए दूसरों के संपर्क में आते हैं, तो कंजक्टिवाइटिस की समस्या फैल सकती है.

आंखों के लाल होने से बचने के उपाय-

1. बरसात के मौसम में अपनी आंखों की सेहत का खास ख्याल रखें. मानसून के दौरान अपनी आंखों को क्लीन रखें. लगातार आंखों को छूने से बचें, और खासकर गंदे हाथों से छूने से भी बचें. 

2. अगर आपको कंजक्टिवाइटिस होने का डर है तो बरसात के दौरान आंखों को साफ रखना जरूरी है. आप अगर कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं तो इसे लगाना छेड़ दें. 

3. इन दिनों आंखें सूखने पर आप आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल करें. बारिश होने पर ध्यान रखें कि घर में कहीं भी जलजमाव वन होने पाए. इससे बैक्टीरिया का स्थान पुख्ता होता है, जो आपकी आंखों के लिए खतरनाक हो सकता है. 

 

Trending news