Egg Side Effects: अंडे के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने
Advertisement

Egg Side Effects: अंडे के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

Health Tips: अंडे में कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं, लेकिन कुछ चीजों के साथ मिलकर ये नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसी चीजों को अंडे के साथ खाने से बचना चाहिए. 

Egg Side Effects: अंडे के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

How To Eat Eggs: अंडा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये कई पोषक तत्वों से भरपूर है. अंडे में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन-बी, विटामिन बी12, रिबोफ्लेविन, बायोटिन, थियामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. ये शरीर को हेल्दी बनाए रखता है. अंडा खाने से हड्डियां, दिमाग, आंख, मांसपेशियां और बाल मजबूत होते हैं. ये इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है और कई बीमारियों को शरीर से दूर करने का काम करता है. 

चाय

अंडा ज्यादातर लोग नाश्ते में खाना पसंद करते हैं. इसी वक्त चाय भी पी जाती है. अंडे के साथ चाय पीने की वजह से पाचन से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं. इससे कब्ज और अपच की परेशानी हो जाती है. इसलिए अंडा और चाय का एकसाथ सेवन करने से बचना चाहिए. 

खट्टी चीजें

अंडे के साथ में खट्टी चीजें खाना बहुत खतरनाक साबित हो सकता है. अंडे का सेवन खट्टी चीजों के साथ करने से हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. 

सोयाबीन से बनी चीजें

सोयाबीन पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसके सेवन से सेहत को कई फायदे होते हैं, लेकिन अंडे के साथ सोयाबीन से बनी चीजों का सेवन करने से सेहत पर उल्टा असर पड़ सकता है. अंडा और सोया चंक्स जैसी चीजें साथ में खाने की वजह से हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है. 

कच्चा दूध 

कच्चे दूध का सेवन अंडे के साथ नहीं करना चाहिए. कच्चे दूध में मौजूद सल्मोनेला बैक्टीरिया अंडे के साथ मिलकर सेहत के नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए इन चीजों को साथ खाना इग्नोर करना चाहिए. 

मीठी चीजें

मीठी चीजों को अंडे के साथ खाने से बचना चाहिए. अंडे में मौजूद अमीनो एसिड मीठी चीजों के साथ मिलकर सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए ऐसी चीजों को खाने से बचना चाहिए. 

केला 

अंडे और केले को साथ में खाना सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है. अंडा और केला को एकसाथ खाने की वजह से हेल्थ से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news