Diabetes Foods: डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं ये 4 फल, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल
Advertisement
trendingNow11675754

Diabetes Foods: डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं ये 4 फल, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Diabetes Control Tipsडायबिटीज की बीमारी बहुत ही तेजी से फैल रही है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को अपने खान पान का खास ख्याल रखना चाहिए. हम यहां आपको बताएंगे कि शुगर के मरीजों कोकौन से ऐसे फल डाइट में शामिल करने चाहिए?

Diabetes Foods: डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं ये 4 फल, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Fruits For Diabetic Patients: डायबिटीज की बीमारी बहुत ही तेजी से फैल रही है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को अपने खान पान का खास ख्याल रखना चाहिए, वरना उनका ब्लड शुगर लेवल कभी कंट्रोल से बाहर हो सकता है. ऐसे में मरीजों को डाइट में फलो को शामिल करना चाहिए, लेकिन शुगर पेशेंट हर फ्रूट्स को नहीं खा सकते. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि शुगर के मरीजों कोकौन से ऐसे फल डाइट में शामिल करने चाहिए?

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है ये फ्रूट
1. कीवी (Kiwi)

कीवी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, साथ ही इसमें विटामिन-सी, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को कीवी का जूस और सलाद जरूर खाना चाहिए, जिससे उनकी अच्छी सेहत बरकरार रहे.

2. जामुन (Black Plum)

गर्मी के मौसम में जामुन खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. इस फल का टेस्ट हम सभी को आर्कषित करता है और ये डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए जरूरी है क्योंकि इससे बल्ड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. इसके बीजों का पाउडर बनाकर खाने से भी लाभ मिलेगा.

संतरा (Orange)

इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि संतरा विटामिन सी का रिच सोर्स है. इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है. डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों की सेहत को मेंटेन रखने में मदद मिलती है.

4. अमरूद (Guava)

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए अमरूद खाना काफी बेहतर माना गया है क्योंकि इस फल में विटामिन सी और विटामिन ए के गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा फाइबर के गुणों का लाभ उठाया जा सकता है. कीवी में ग्लूकोज इंडेक्स कम होने की वजह से शुगर कंट्रोल में रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news