Hair Care: बालों में इस तरह करें दही का इस्तेमाल, Deepika जैसे लंबे और खूबसूरत हो जाएंगे बाल
Advertisement

Hair Care: बालों में इस तरह करें दही का इस्तेमाल, Deepika जैसे लंबे और खूबसूरत हो जाएंगे बाल

Hair Care Tips: दही बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ये बालों को सिर्फ शाइनी ही नहीं बल्कि लंबा बनाने के काम भी आता है. आइए जानते हैं कि हेयर ग्रोथ के लिए दही कैसे लगाना चाहिए. 

Hair Care: बालों में इस तरह करें दही का इस्तेमाल, Deepika जैसे लंबे और खूबसूरत हो जाएंगे बाल

Curd For Hair Growth: बालों को खूबसूरत बनाने के लिए हम बड़ा पैसा खर्च करते हैं. केमिकल वाले प्रॉडक्ट्स और हेयर ट्रीटमेंट बालों को बाहर से तो खूबसूरत बना देते हैं, लेकिन कुछ ही वक्त बाद हेयर डैमेज होने लगता है. इस तरह से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं और उनकी ग्रोथ होना भी बंद हो जाता है. बालों को अगर लंबा, घना, मजबूत और शाइनी बनाना हो तो दही का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. दही को हम कई तरीकों से बालों में लगा सकते हैं. दही में दूसरी चीजों को मिलाकर हेयर मास्क बना सकते हैं. इस तरह से आपके बाल नेचुरली खूबसूरत बन जाएंगे. 

दही और शहद

दही को शहद के साथ मिलाकर लगाना बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पेस्ट बना लें. इस मास्क को 20 मिनट तक बालों पर लगाएं फिर धो लें. इससे बाल शाइनी भी नजर आएंगे.

एलोवेरा और दही

एलोवेरा जेल को दही के साथ मिक्स कर बालों में लगाने से बाल मजबूत और शाइनी होते हैं. इस पेस्ट में नारियल का तेल भी मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें. लगभग 15-20 मिनट तक बालों में लगाए रखें और फिर धो लें.

मेथी के साथ दही

मेथी बालों के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. मेथी को भिगोकर इसे पीस लें. फिर दही के साथ मिक्स कर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को बालों में लगाएं. 20 मिनट के बाद शैंपू से बाल धो लें. बालों को मजबूती और शाइन मिलेगी और वे खूबसूरत नजर आएंगे. 

फ्रूट्स के साथ 

फलों में मौजूद पोषक तत्व बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं. हेयर ग्रोथ के लिए केला और एवोकाडो जैसे फ्रूट्स को मिक्स करें. इसमें 2-3 बूंद ऑलिव ऑयल मिलाएं. फ्रूट मास्क तैयार है, इसे बालों पर लगाएं. 

करी पत्ते और नारियल तेल

करी पत्ते को नारियल के तेल और दही के साथ लगाना फायदेमंद है. करी पत्तों को पीसकर गुनगुने नारियल तेल में मिक्स करें. इस पेस्ट में दही मिलाएं और बालों की मसाज करें. लगभग आधे घंटे तक लगाए रखें और फिर बाल धो लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news