Cauliflower Leaves: फूलगोभी की पत्तियों में छिपा है न्यूट्रिएंट्स का खजाना, खाने से दूर रहेंगी ये बीमारियां
Advertisement

Cauliflower Leaves: फूलगोभी की पत्तियों में छिपा है न्यूट्रिएंट्स का खजाना, खाने से दूर रहेंगी ये बीमारियां

Health Tips: गोभी की सिर्फ सब्जी ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. गोभी की पत्तियों के सेवन से दिल, आंख, डायबिटीज और हड्डियों की कमजोरी जैसी कई बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. 

Cauliflower Leaves: फूलगोभी की पत्तियों में छिपा है न्यूट्रिएंट्स का खजाना, खाने से दूर रहेंगी ये बीमारियां

Cauliflower Leaves Benefits: फूलगोभी की सब्जी तो आपने खूब बनाकर खायी होगी. इसमें मौजूद गुण कई बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. फूलगोभी के पत्ते (Cauliflower Leaves) भी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. इनमें कैल्शियम,  फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट्स और आयरन जैसे न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. इन पत्तों के सेवन से कई बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. आमतौर पर ऐसा होता है कि हम फूलगोभी की सब्जी बना लेते हैं और इसकी पत्तियों को फेंक देते हैं. अगर आप फूलगोभी की पत्तियों के फायदे जानेंगे तो आज से ही इन पत्तों को फेंकना बंद कर देंगे. आइए जानते हैं कि फूलगोभी की पत्तियों को खाने से क्या लाभ होते हैं.

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज में फूलगोभी की पत्तियां फायदेमंद हैं. इनमें प्रोटीन और फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा पायी जाती है. ये शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. 

हार्ट के लिए फायदेमंद

इन पत्तियों में फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. ये हार्ट के लिए फायदेमंद हैं. फूलगोभी की पत्तियों के सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है. 

हड्डियां मजबूत करे

ये पत्तियां कैल्शियम का अच्छा सोर्स मानी जाती हैं. इनके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं. फूलगोभी की पत्तियां जोड़ों के दर्द और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों को दूर करने का काम करती हैं. 

खून की कमी दूर करे

फूलगोभी के पत्तों में आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. इन पत्तों के सेवन से हीमोग्लोबिन की कमी दूर हो जाती है. फूलगोभी के पत्ते शरीर में खून बढ़ाने का काम करते हैं.

आंखों की रोशनी बढ़ाए

फूलगोभी की पत्तियों में विटामिन ए भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. इन पत्तियों को खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है. फूलगोभी की पत्तियों का सेवन रतौंधी में भी फायदेमंद है. 

बच्चों के विकास में फायदेमंद 

फूलगोभी के पत्ते प्रोटीन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं. ये न्यूट्रिएंट्स की कमी को दूर कर देते हैं. फूलगोभी के पत्ते बच्चों के विकास में फायदेमंद हैं. ये बच्चों की लंबाई बढ़ाने का काम करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news