Bathua Benefits: बथुआ में मौजूद हैं जादुई गुण, खाने से ये बीमारियां हो जाएंगी छूमंतर
Advertisement

Bathua Benefits: बथुआ में मौजूद हैं जादुई गुण, खाने से ये बीमारियां हो जाएंगी छूमंतर

Winter Diet Tips: सर्दियों के दिनों में कई तरह के साग-भाजी मिलते हैं. बथुआ ऐसा साग है जो स्वाद के साथ-साथ सेहत से भी भरपूर है. बथुआ खाने से कई फायदे होते हैं. 

बथुआ खाने के फायदे

Bathua Health Benefits: बथुआ का साग आप सभी ने कभी न कभी जरूर खाया होगा. बथुआ का साग खाने में तो स्वादिष्ट लगता ही है, साथ ही सेहत के लिए भी बड़ा फायदेमंद है. बथुआ के साग में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. सर्दियों के दिनों में बथुआ खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं कि बथुआ किन बीमारियों में फायदेमंद है.

बथुआ के पोषक तत्व

बथुआ पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं. बथुआ में विटामिन ए और विटामिन सी भी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. बथुआ डायबिटीज और आर्थराइटिस जैसी बीमारियों में फायदा पहुंचाता है. 

डायबिटीज में फायदेमंद 

बथुआ में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करते हैं. बथुआ फाइबर से भरपूर होता है और शुगर को तोड़ने का काम करता है जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. 

गठिया में फायदेमंद

बथुआ एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जो दर्द और सूजन जैसी परेशानियों को दूर करने का काम करते हैं. बथुआ खाने से जोड़ों में दर्द की परेशानी दूर हो जाती है. अगर आपको आर्थराइटिस की बीमारी है तो बथुआ का साग खाना सेहत के लिए बेहद फायेदमंद साबित हो सकता है.

लिवर डिटॉक्स करे

हरी पत्तियां लिवर के लिए वरदान हैं. बथुआ खाने से लिवर को फायदा होता है. बथुआ लिवर को डिटॉक्स करने का काम करता है. ये पाचन के लिए भी फायदेमंद है. 

वजन कम करे

बथुआ बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है. ये पाचन के लिए भी फायदेमंद है. बथुआ खाने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन कम करने में मदद मिलती है. 

इन बीमारियों में भी है फायदेमंद

बथुआ में मौजूद पोषक तत्व पेट दर्द, थकान और पीलिया जैसी बीमारियों में भी फायदा पहुंचाते हैं. इसका साग, पराठा और रोटी बनाकर खा सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news