Combination With Curd: दही के साथ इन चीजों को खाया तो दिक्कत में पड़ जाएंगे आप! जानें फूड्स के नाम
Advertisement

Combination With Curd: दही के साथ इन चीजों को खाया तो दिक्कत में पड़ जाएंगे आप! जानें फूड्स के नाम

Bad Food Combination With Curd: बॉडी में कैल्शियम की पूर्ति के लिए लोग दूध-दही का सेवन करते हैं. दही हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. भोजन के बाद अगर आप एक कटोरी दही खाते हैं, तो इससे आपका पाचन भी सही रहता है. हालंकि यहां हम आपको बताएंगे कि कुछ फूड आइटम्स आप दही के साथ नहीं खा सकते हैं...  

 

Combination With Curd: दही के साथ इन चीजों को खाया तो दिक्कत में पड़ जाएंगे आप! जानें फूड्स के नाम

Bad Food Combination With Curd: गर्मियों के मौसम में शरीर और पेट को कूल रखने के लिए व्यक्ति हमेशा ठंडी चीजें ही तलाशता है. ऐसे में दही एक अच्छा ऑप्शन है. दही के सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी भी पूरी होती है, साथ ही पेट को काफी आराम मिलता है. डाइजेशन के लिहाज से भी दही मददगार होता है. वैसे तो दही खाने के फायदे अनगिनत हैं, लेकिन कुछ ऐसे फूड आइटम्स हैं जिन्हें आप दही के साथ अगर खा लेते हैं, तो दिक्कत में पड़ जाएंगे. इतना ही नहीं आपको पेट संबंधी दस्त, उल्टी की भी शिकायत हो सकती है. तो आइए जानते हैं वो कौन से फूड्स हैं, जिन्हें आप दही के साथ भूलकर भी नहीं खा सकते हैं...

1. दही और मछली
कुछ लोग मछली की सब्जी या टिक्की के साथ दही का सेवन करते हैं. आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए. मछली के साथ दही कभी भी नहीं खाना चाहिए. दरअसल, दही और मछली दोनों ही प्रोटीन से भरपूर फूड्स हैं. इन्हें एक साथ खाने से अपच और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की दिक्कत हो सकती है. साथ ही मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड अधिक मात्रा में होता है, तो दही के साथ इसका सेवन करने पर आपको स्किन की समस्या हो सकती है.

2. फ्राइड फूड और दही
अगर आप फ्राइड फूड आइटम्स के साथ दही का सेवन करते हैं, तो ये सेहत को कई नुकसान पहुंचा सकता है. तली हुई चीजों के साथ कभी भी दही का सेवन नहीं करना चाहिए. ये एक बैड फूड कॉन्बिनेशन है. ध्यान रहे कि दही के साथ चिकनी और ऑइली फूड खाने से डाइजेशन में दिक्कत होती है. इन दोनों को एक साथ खाने से पेट दर्द और ब्लोटिंग जैसी समस्या हो सकती है.

3. दही और प्याज
ज्यादातर लोग रायते में दही-प्याज खाना पसंद करते हैं. लेकिन आपको बता दें, दही और प्याज एक बैड फूड कॉम्बिनेशन है. इस तरह आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. आपको इससे एसिडिटी, उल्टी, एग्जिमा, सोरायसिस की शिकायत हो सकती है. 

4. दूध और दही
ध्यान रहे कि दूध और दही को कभी भी एक साथ न खाएं. कोई भी दूध वाला आइटम और दही को एक साथ नहीं खाना चाहिए. ये दोनों ही एक तरह के एनिमल प्रोटीन से बनते हैं. इनका एक साथ सेवन दस्त, ब्लोटिंग और गैस जैसी दिक्कतें पैदा कर सकता है. 

5. दही और आम
गर्मियों में लोग पेट को कूल रखने के लिए दही का सेवन करते हैं, साथ ही आम भी खाते हैं, या फिर मैंगो शेक भी पीते हैं. लेकिन इन्हें एक साथ न खाएं. ये भी एक बैड फूड कॉम्बिनेशन है. आपको दही के साथ आम भूल कर भी नहीं खाना चाहिए. इन दोनों की तासीर एक दूसरे से बिल्कुल अलग है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news