Curd Food Combination: दही के साथ क्या खाएं क्या नहीं? ये चीजें हेल्थ को पहुंचा सकती हैं नुकसान
Advertisement

Curd Food Combination: दही के साथ क्या खाएं क्या नहीं? ये चीजें हेल्थ को पहुंचा सकती हैं नुकसान

Foods Combination With Curd: गर्मियों में दही खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इससे पेट ठंडा रहता है. लेकिन क्या आप जानते हैं, कि दही के साथ कुछ फूड्स खाना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. आइये जानें कौन सी चीजों का सेवन दही के साथ नहीं करना चाहिए...

 

Curd Food Combination: दही के साथ क्या खाएं क्या नहीं? ये चीजें हेल्थ को पहुंचा सकती हैं नुकसान

Foods Combination With Curd: हमारे शरीर में हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम की अहम भूमिका होती है. ऐसे में दूध या फिर दही का सेवन सबसे उत्तम होता है. अगर आपको दूध पीना पसंद नहीं है, तो दही खाने के साथ शामिल कर सकते हैं. दही में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन-B6, विटामिन-B12 जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके सेवन से शरीर कई रोगों से सुरक्षित रहता है. लेकिन क्या आपको पता है दही के साथ कुछ चीजों का सेवन आपके सेहत को नुकसान पहंचा सकता है. दही के साथ ये फूड्स खाने से पाचन, स्किन या अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. तो आइए जानें दही के साथ किन चीजों को नहीं खाना चाहिए...

दही के साथ ये फूड कॉम्बिनेशन है खतरनाक- 

1. मछली 
कभी भी दही और मछली का सेवन एकसाथ न करें. दरअसल, इन दोनों में प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है. ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में मछली और दही एक साथ शामिल करते हैं, तो आपको अपच की समस्या हो सकती है. 

2. आम
आम फल का सेवन ज्यादातर गर्मियों में ही किया जाता है. इसकी तासीर गर्म होता है. वहीं दही ठंडा होता है. अगर आप दही और आम को एकसाथ खाते हैं, तो ये फूड्स आपके शरीर में टॉक्सिन पैदा कर सकते हैं. साथ ही इन्हें एकसाथ खाने से स्किन संबंधी समस्या भी हो सकती है.

3. दूध
आपने शुरू से सुना होगा कि दही और दूध का सेवन कभी भूलकर भी एकसाथ न करें. अगर आप ये दोनों एकसाथ खाते हैं, तो इससे गैस, सीने में जलन और पेट फूलने जैसी समस्या हो सकती हैं. इन दोनों फूड्स में वसा और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है.

4. खट्टे फल
दही के साथ कभी भी खट्टे फलों को नहीं खाना चाहिए. इसका सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. अगर आप संतरा, स्ट्रॉबेरी, नींबू आदि दही के साथ खाएंगे, तो इससे आपका पाचन गड़बड़ हो सकता है.

5. अधिक ऑयली फूड्स
ज्यादातर लोग छोले-भटूरे, पराठा या पूरी के साथ दही खाते हैं. लेकिन दही के साथ ये कॉम्बिनेशन बहुत ही गड़बड़ होता है. इससे सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. साथ ही पाचन संबंधी समस्या हो सकती है. ऑयली फूड्स के साथ दही खाने से आपको दिनभर आलस आता रहेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news