Budget 2023: ये है अब तक का सबसे लंबा बजट भाषण, हिंदी फिल्में भी पड़ गई थी छोटी; इस वित्त मंत्री के नाम पर है अद्भुत रिकॉर्ड
Advertisement

Budget 2023: ये है अब तक का सबसे लंबा बजट भाषण, हिंदी फिल्में भी पड़ गई थी छोटी; इस वित्त मंत्री के नाम पर है अद्भुत रिकॉर्ड

Longest and Shortest budget speech: आज संसद में देश का आम बजट पेश किया जाएगा, जिस पर पूरे देश की निगाहें टिकी हैं. क्या आपको पता है कि आज तक की सबसे लंबी बजट स्पीच कब और किसने दी थी, जिसने हिंदी फिल्मों को भी पीछे छोड़ दिया था. 

Budget 2023: ये है अब तक का सबसे लंबा बजट भाषण, हिंदी फिल्में भी पड़ गई थी छोटी; इस वित्त मंत्री के नाम पर है अद्भुत रिकॉर्ड

Longest budget speech in India: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज देश का आम बजट (Union Budget Of India) पेश करेंगी. इस बजट पर पूरे देश की निगाहें लगी हुई हैं. वित्त मंत्री के रूप में ये उनका लगातार 5 वां बजट होगा. अगले साल होने जा रहे आम चुनाव से पहले ये बजट मोदी सरकार के लिए खास माना जा रहा है. संभावना जताई जा रही है कि इस बजट में की जाने वाली घोषणाओं के जरिए मोदी सरकार अगले संसदीय चुनावों के लिए अपनी पिच तैयार कर लेगी. 

हिंदी मूवी से भी लंबा बजट भाषण

हर साल जब भी बजट पेश होता है तो उसके साथ कई ऐसी खास बातें जुड़ जाती हैं, जो बाद में एक रिकॉर्ड बन जाती हैं. ऐसा ही एक रिकॉर्ड देश में सबसे लंबा बजट भाषण (Longest budget speech in India) पढ़ने का भी है. क्या आप जानते हैं कि इस बजट भाषण ने एक बॉलीवुड मूवी का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया था. देश में बनने वाली कोई मूवी आमतौर पर दो-ढाई घंटे की होती है लेकिन यह बजट भाषण उससे भी बड़ा यानी करीब पौने तीन घंटे का था.

निर्मला सीतारमण ने वर्ष 2020 में बनाया रिकॉर्ड

यह विचित्र रिकॉर्ड और किसी ने नहीं बल्कि मौजूदा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बनाया था. उन्होंने वर्ष 2020 में संसद में बजट पेश करते हुए पूरे 2 घंटे 41 मिनट लंबा भाषण दिया था. इसके बावजूद उनका बजट भाषण (Longest budget speech in India) पूरा नहीं हो सका था और स्पीच के 2 पेज पढ़ने से रह गए थे. जिसके बाद वित्त मंत्री ने सदन में कहा कि उन दोनों पेज को पढ़ा हुआ मान लिया जाए. इस बजट स्पीच के साथ ही निर्मला सीतारमण देश में सबसे लंबा बजट भाषण देने वाली देश की पहली वित्त मंत्री बन गई थीं. 

जसवंत सिंह का तोड़ा था रिकॉर्ड

निर्मला सीतारमण ने ऐसा करके पूर्व वित्त मंत्री जसवंत सिंह का रिकॉर्ड (Longest budget speech in India) तोड़ दिया था. जसवंत सिंह ने अटल सरकार में वित्त मंत्री रहते हुए वर्ष 2003 में 2 घंटे 13 मिनट लंबा बजट भाषण दिया था. उनका यह रिकॉर्ड 17 साल बाद मोदी सरकार में निर्मला सीतारमण ने तोड़ा. वर्ष 2020 में दिए इस बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसानों के लिए किसान रेल प्रोजेक्ट, मिडिल क्लास के लिए नया इनकम टैक्स स्ट्रक्चर जैसे कई ऐलान किए थे. 

इस नेता ने दिया था सबसे छोटा बजट भाषण

जब देश के सबसे लंबे बजट भाषण की बात हो रही है तो सबसे छोटे बजट भाषण (Shortest budget speech in India) के बारे में भी जान लेते हैं. भारतीय इतिहास में सबसे छोटा बजट भाषण वर्ष 1977 में पेश किया गया था. उस वक्त इमरजेंसी के बाद हुए चुनाव में जनता पार्टी सरकार में आ चुकी थी और कांग्रेस का लगभग खात्मा हो चुका था. उस सरकार में मोरारजी देसाई प्रधानमंत्री बने थे और हीरूभाई मुलजीभाई पटेल को वित्त मंत्री बनाया गया था. हीरूभाई ने मार्च 1977 में देश का अंतरिम बजट पेश किया. वह बजट केवल 800 शब्दों का था, जो कुछ ही मिनटों में खत्म हो गया. 

(भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news