Steve Jobs की हैंडराइटिंग में लिखे इस लेटर की हुई नीलामी, इतने करोड़ में बिका; जानें आखिर क्या लिखा था ऐसा
Advertisement

Steve Jobs की हैंडराइटिंग में लिखे इस लेटर की हुई नीलामी, इतने करोड़ में बिका; जानें आखिर क्या लिखा था ऐसा

Handwriting Of Steve Jobs: नीलामी घर ने इस विशेष विज्ञापन पर चर्चा करते हुए एक ब्लॉग भी प्रकाशित किया, जिसे 1976 में काली स्याही में 8.5 x 11 बाइंडर शीट पर Apple-1 कंप्यूटर के लिए तैयार किया गया था.

 

Steve Jobs की हैंडराइटिंग में लिखे इस लेटर की हुई नीलामी, इतने करोड़ में बिका; जानें आखिर क्या लिखा था ऐसा

Steve Jobs Handwritten Ad Sold: बोस्टन स्थित आरआर नीलामी के अनुसार, एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स द्वारा Apple-1 कंप्यूटर के लिए हाथ से लिखे एडवरटीजमेंट की कीमत $175,759 (लगभग ₹ 1.4 करोड़) रही. यह एडवरटीजमेंट एप्पल के शुरुआती दिनों और तकनीकी क्रांति को जन्म देने वाले स्टीव जॉब्स के दूरदर्शी दिमाग के बारे में जानकारी देता है. नीलामी घर ने इस विशेष विज्ञापन पर चर्चा करते हुए एक ब्लॉग भी प्रकाशित किया, जिसे 1976 में काली स्याही में 8.5 x 11 बाइंडर शीट पर Apple-1 कंप्यूटर के लिए तैयार किया गया था.

स्टीव जॉब्स के हाथों द्वारा लिखे गए लेटर

यह डॉक्यूमेंट, स्टीव जॉब्स के गैराज की यात्रा के दौरान कंसाइनर द्वारा प्राप्त किया गया था. उसी वर्ष, Apple-1 (अपने समय से आगे का कंप्यूटर) के तकनीकी विवरण की रूपरेखा तैयार की गई. जॉब्स के हाथ से लिखे नोट में कंप्यूटर की विशेषताओं का वर्णन किया गया है, जिसमें पॉवर सप्लायर्स, 8K बाइट्स रैम, कीबोर्ड इनपुट के साथ एक संपूर्ण CRT टर्मिनल, समग्र वीडियो आउटपुट और एक किनारे कनेक्टर के माध्यम से 65K तक विस्तार क्षमता शामिल है. दिलचस्प बात यह है कि जॉब्स ने बेसिक प्रोग्रामिंग की उपस्थिति के कारण 6501 या 6502 माइक्रोप्रोसेसर को प्राथमिकता दी.

इस लेटर से जुड़ा कुछ ऐसा है इतिहास

विज्ञापन में कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू में द बाइट शॉप में ली गई दो पोलेरॉइड तस्वीरें भी शामिल हैं. तस्वीरों में से एक में कीबोर्ड और मॉनिटर के साथ पूरी तरह से असेंबल किया गया Apple-1 बोर्ड दिखाया गया है. दूसरी तस्वीर Apple बेसिक प्रोग्राम प्रदर्शित करने वाली Apple-1 कंप्यूटर स्क्रीन को कैप्चर करती है. जॉब्स के एक एनोटेशन में लिखा, "कैमरा हिलने के कारण ब्लर हो गया." डॉक्यूमेंट के ऐतिहासिक महत्व की पुष्टि मूल Apple-1 विज्ञापन के साथ इसके एलाइन्मेंट से होती है, जो इंटरफेस मैगज़ीन के जुलाई 1976 अंक में प्रकाशित हुआ था.

Apple के इतिहासकार कोरी कोहेन ने डॉक्यूमेंट की प्रामाणिकता की पुष्टि की, यह देखते हुए कि हाथ से लिखे टेस्क्ट में तकनीकी विशिष्टताएं मूल विज्ञापन से पूरी तरह मेल खाती हैं. इसी अंक में आर.एस. जोन्स ने "कम्पेयरिंग एप्पल्स एंड ऑरेजन्स" शीर्षक से समीक्षा लिखी. लेख में जॉब्स और एप्पल के सह-संस्थापक स्टीव वोज्नियाक के कोटेशन भी शामिल हैं.

Trending news