Shopping Tips: सदर बाजार में कम पैसों में करनी है शॉपिंग तो रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होंगे ठगी के शाकिर
Advertisement
trendingNow11396075

Shopping Tips: सदर बाजार में कम पैसों में करनी है शॉपिंग तो रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होंगे ठगी के शाकिर

Save Money While Shopping: सदर बाजार एशिया का सबसे बड़ा मार्केट है, जहां पर अधिकतर चीजें थोक में मिल जाती है. यहां पर अगर सावधानी न बरती जाए तो आप खरीदारी करते समय ठगी के शिकार हो सकते हैं. शॉपिंग करते समय हमेशा इन बातों का ध्यान रखें.

फाइल फोटो

Sadar Bazar Delhi: दिल्ली शॉपिंग करने और घूमने के लिए बहुत फेमस है. यहां पर कपड़ों से लेकर कॉस्मेटिक्स सभी का एक बहुत बड़ा मार्केट है. इसलिए यहां काफी लोग सिर्फ शॉपिंग करने आते हैं, लेकिन कई बार यहां लोग खरीदारी करते समय ठगी का भी शिकार हो जाते हैं. इसलिए कोई भी सामान खरीदते समय आपको सतर्कत रहना होगा. दिल्ली का सदर बाजार भी शॉपिंग के लिए जाना जाता है. आज हम आपको सदर बाजार में शॉपिंग करते समय कौन सी गलतियां नहीं करनी है, इसके बारे में बताएंगे.

देख लें मार्केट
सदर बाजार एशिया का सबसे बड़ा बाजार है और यहां थोक में हर समान बड़े ही आसानी से मिल जाता है. जो लोग यहां पहली बार शॉपिंग करने आते हैं उन्हें सही जानकारी न होने के कारण कई बार नुकसान सहना पड़ता है. इसलिए कभी भी तुरंत ही घुसते ही मार्केट में शॉपिंग न शुरू कर दें. पहले पूरा मार्केट सही से देख लें और किस चीज का कितना दाम है पूरी जानकारी लेने के बाद ही खरीदारी शुरू करें.

बाहर के मार्केट से न करें शॉपिंग
सदर बाजार बहुत बड़ा है. इसलिए कई बार इस बारे में पता कर पाना मुश्किल होता है कौन सा सदर बाजार का मार्केट है और कौन सदर बाजार से बाहर की मार्केट कौन सी है. कभी भी बाहर के मार्केट से समान न खरीदें. हमेशा अंदर की गलियों से ही शॉपिंग करें. जो सामान आपको बाहर के मार्केट में 500 रुपये का मिलेगा वो अंदर 200 या 300 तक पड़ जाएगा.

गाड़ी लेकर न जाएं
कभी भी शॉपिंग करने के लिए वाहन लेकर न जाएं. असल में यहां पर काफी भीड़ होती है जिसके कारण पैदल खरीदारी करना एक बेहतर ऑप्शन रहता है.

एजेंट्स से न खरीदें सामान
जब आप बाजार में घुसेंगे तो आपको कई ऐसे लोग मिलेंग जो आपको सामान दिखाने के लिए दुकान में ले जाएंगे और कहेंगे की हमारे यहां सबसे ज्यादा सस्ता थोक सामान मिलता है. ऐसे लोगों को झांसे में मत कभी मत आएं. ये असल में एजेंट्स होते हैं जो लोगों को सामान दिखाकर उनसे ज्यादा पैसे लेते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news