Travel In September: सितंबर में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये टूरिस्ट प्लेस, अभी जाएंगे तो दोगुना हो जाएगा मजा
Advertisement
trendingNow11330433

Travel In September: सितंबर में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये टूरिस्ट प्लेस, अभी जाएंगे तो दोगुना हो जाएगा मजा

Best Tourist Places: सितंबर में मौसम बहुत अच्छा रहता है. इस मौसम में घूमने के लिए ऐसी जगहों का चुनाव करना चाहिए जहां घूमकर आपका मन आनंद से भर जाए.

अल्मोड़ा

Best Places In India: सितंबर का महीना घूमने के लिए बेस्ट माना जाता है. सितंबर में मौसम का मिजाज ट्रेवल के लिए बेस्ट है. कई सारे त्योहार होने की वजह से सितंबर में बहुत छुट्टियां पड़ती हैं और घूमने का प्लान बनने लगता है, लेकिन ज्यादा एक्साइटमेंट के चक्कर में हम सही जगह का चुनाव करना भूल जाते हैं और इसकी वजह से पूरी ट्रिप बोरिंग बन सकती है. इसलिए जान लीजिए कि सितंबर में घूमने की बेस्ट जगह कौन सी हैं. 

दमन-दीव

सितंबर में अगर बीच का मजा लेना है तो दमन-दीव की सैर पर जाना चाहिए. इस सुहाने मौसम में दमन-दीव आइसलैंड घूमने का मजा दोगुना हो जाता है. बीच के अलावा यहां पुर्तगाली और गुजराती कल्चर की कई चीजें एक्सप्लोर कर सकते हैं. इस खूबसूरत आइलैंड पर सेंट फ्रांसिस चर्च, गंगेश्वर मंदिर, दीव म्यूजियम जैसी कई जगह हैं जहां आप घूम सकते हैं. 

अल्मोड़ा

जहां बारिश के मौसम में अल्मोड़ा जैसी पहाड़ी जगह जाने में लोग कतराते हैं वहीं सितंबर के महीने में अल्मोड़ा जाना एक दम सुरक्षित है. इन दिनों आप यहां घूमने का भरपूर मजा ले सकते हैं. सुंदर वादियों से घिरी ये जगह इस उमस भरे मौसम में ठंडक का एहसास कराएगी. यहां घूमने के लिए कई सारी जगहें हैं.  अल्मोड़ा में मल्ला महल, नंदा देवी मंदिर, पाताल देवी मंदिर और चितई मंदिर जैसी कई शानदार जगह हैं. 

केरल

केरल की झीलें हर किसी का मन मोह लेती हैं. सितंबर के मौसम में बारिश के बाद ये झील और भी खूबसरत लगने लगती हैं. इस मौसम में केरल हरियाली से भर जाता है, यहां कई सारे झरने भी चलने लगते हैं. केरल में बैक वाटर की सैर करना सबसे अच्छा एक्सपीरिएंस होगा. 

कलिम्पोंग

कलिम्पोंग पश्चिम बंगाल के बेस्ट हिल स्टेशन्स में से एक है. सितंबर के महीने में यहां चारों तरफ हरियाली छा जाती है जिससे चाय के बागानों का नजारा और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाता है. यहां डर्पिन मठ, सोंगा गुंबा, नेप्चा म्यूजियम और मोरन हाउस जैसे टूरिस्ट प्लेस देखने लायक हैं.

पुडुचेरी

पुडुचेरी घूमने के लिए अच्छा ऑप्शन है. पुडुचेरी में खूबसूरत समुद्री बीच का मजा ले सकते हैं. यहां ऑरोविलो, अरबिंदो आश्रम और पैराडाइज बीच घूम सकते हैं.

कैसे जाएं?

आप इन सभी जगहों पर जाने के लिए दिल्ली से ट्रेन, बस और फ्लाइट की सुविधा है. आप अपने बजट और सुविधा के हिसाब से जाने के साधन का चुनाव कर सकते हैं. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news