मुट्ठी भर फीचर्स के दम पर Smartphones को चुनौती दे रहा 1 हजार का ये फोन, हर महीने हजारों में है बिक्री
Advertisement
trendingNow11609541

मुट्ठी भर फीचर्स के दम पर Smartphones को चुनौती दे रहा 1 हजार का ये फोन, हर महीने हजारों में है बिक्री

Smartphone Vs Featurephone: स्मार्टफोन्स को इस समय मार्केट में चुनौती मिल रही है एक ऐसे फोन से जो आज से 15 साल पहले हर किसी के हाथ में नजर आता था लेकिन अब एक बार फिर से ये ट्रेंडिंग बन चुका है. 

मुट्ठी भर फीचर्स के दम पर Smartphones को चुनौती दे रहा 1 हजार का ये फोन, हर महीने हजारों में है बिक्री

Dumb Phone: डंबफोन मार्केट में तेजी से पॉपुलर हो रहा है. इसे खरीदने के लिए होड़ सी मची हुई है, हालांकि ज्यादातर लोग जानते ही नहीं है कि आखिर ये होता क्या है और आखिर क्यों इसे इतनी तेजी से खरीदा जा रहा है. आपको बता दें कि डंबफोन असल में वही पुराना वाला फोन है जिसे तकरीबन एक दशक से पहले हर कोई इस्तेमाल करता था लेकिन समय के साथ स्मार्टफोन्स ने इनकी जगह ले ली. अब एक बार फिर से डंबफोन यानी फीचर फोन्स मार्केट में ट्रेंडिंग बन गए हैं और आप चाहें तो इन्हें आसानी से परचेज कर सकते हैं. अगर आपको लगता है कि लोग इन्हें क्यों खरीदते हैं क्योंकि इनमें बेहद कम फीचर्स होते हैं तो आज हम आपको इसके पीछे का कारण बताने जा रहे हैं जो इसकी डिमांड बढ़ने के पीछे की बड़ी वजह है. 

बिल्ड क्वालिटी होती है दमदार

आपको बता दें कि फीचर फोन तैयार करने के लिए जिस मटेरियल का इस्तेमाल किया जाता है वह बेहद ही दमदार होता है और फोन अगर जमीन पर भी गिर जाता है तो यह टूटता नहीं है और ऐसा चाहे दर्जनों बार भी क्यों ना हो जाए उनको किसी तरह का नुकसान नहीं होता है और यही वजह है कि लोग इसे खरीदना पसंद करते हैं.

बैटरी चलती है हफ्तों तक

फीचर फोन में जो बैटरी इस्तेमाल की जाती है उसे एक बार अगर आप चार्ज कर ले तो तकरीबन 1 हफ्ते तक इसे चलाया जा सकता है अगर आप फोन का इस्तेमाल ना कर रहे हो और अगर आप लगातार फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे 1 से 2 दिन तक आराम से चलाया जा सकता है.

ऑडियो क्वालिटी होती है सबसे क्लियर

आपको स्मार्ट फोन में तो ऑडियो संबंधी दिक्कत है आ सकते हैं लेकिन फीचर फोन में ऐसी कोई भी समस्या नहीं रहती है क्योंकि इसमें जबरदस्त ऑडियो के लिए बेहतरीन स्पीकर्स और माइक्रोफोंस का इस्तेमाल किया जाता है जिससे न सिर्फ आपको क्लियर आवाज सुनाई देती है जब आप कॉल पर होते हैं बल्कि सामने वाले तक भी आपकी क्लियर आवाज पहुंचती हैं.

हैंग करने वाली समस्या से मिलता है छुटकारा

फीचर फोन की एक सबसे बड़ी खासियत यह है कि इनमें हैंगिंग ऐसी कोई समस्या नहीं होती है और वजह यह है कि इसमें आप जरूरत से ज्यादा गेम डाउनलोड नहीं कर सकते हैं साथ ही साथ इसमें ऐप इंस्टॉल भी नहीं होता है. ऐसे में हैंगिंग की समस्या का सवाल ही नहीं उठता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news