खुल गया Smartwatch की चमकीली हरी रोशनी का राज, इसके बगैर फिटनेस नहीं कर पाएंगे ट्रैक
Advertisement

खुल गया Smartwatch की चमकीली हरी रोशनी का राज, इसके बगैर फिटनेस नहीं कर पाएंगे ट्रैक

Smartwatch Features: अगर आपकी स्मार्ट वॉच में यह खास फीचर ना दिया जाए तो हेल्थ रिलेटेड फीचर्स काम करना बंद कर देंगे ऐसे में इसकी भूमिका बेहद ही जरूरी है.

खुल गया Smartwatch की चमकीली हरी रोशनी का राज, इसके बगैर फिटनेस नहीं कर पाएंगे ट्रैक

Smartwatch Heath Tracker: किसी भी स्मार्ट वॉच में वैसे तो तमाम तरह के फीचर होते हैं जिनमें काफी सारे फीचर्स कनेक्टेड तकनीक वाले होते हैं जिनसे आप इस स्मार्ट वॉच को अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सके और स्मार्टफोन की फीचर्स का इस्तेमाल कर पाए वही कुछ फीचर्स ऐसे होते हैं जो आपकी हेल्थ और फिटनेस पर नजर बनाकर रखते हैं. इन‌ सभी हेल्थ और फिटनेस संबंधित फीचर्स को अच्छी तरह से काम करने के लिए स्मार्ट वॉच में एक लाइट लगाई जाती है, हालांकि इस लाइट का क्या काम रहता है इस बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं होती है. आज हम आपको इस लाइट का काम बताएंगे और यह भी बताएंगे कि आखिर इसके बगैर क्यों स्मार्ट वॉच बेकार हो जाएगी.

क्या है इस रोशनी का काम

आपने देखा होगा कि जब भी आप कोई हेल्थ या फिटनेस रिलेटेड फीचर का इस्तेमाल करते हैं तो स्मार्ट वॉच के पीछे की तरफ एक चमकीली हरी रोशनी ब्लिंक करने लगती है. इस रोशनी को ज्यादातर लोग सिर्फ डिजाइन एलिमेंट मानते होंगे लेकिन इसका मकसद दूसरा है. इस चमकीली रोशनी से ही सभी हेल्थ और फिटनेस संबंधी फीचर्स एक्टिवेट होते हैं और आपको अपनी हेल्थ को मॉनिटर करने में मदद मिलती है. अगर यह हरि रोशनी नहीं होगी तो आपको अपनी हेल्थ के बारे में सटीक जानकारी नहीं मिलेगी.

दरअसल लिंक करने वाली यह चमकीली हरी रोशनी आपकी कलाई से होते हुए आपकी त्वचा के अंदर प्रवेश कर जाती है और फिर बॉडी ब्लड तक जाती है. इसके बाद यह चमकीली हरी रोशनी वापस आती है. यह प्रक्रिया बार-बार होती रहती है और तब तक चलती है जब तक की सही रीडिंग नहीं मिल जाती है. यह लाइट जितनी सटीक तरह से काम करती है उतनी ही सटीक डिटेल्स आपको स्मार्ट वॉच देती है. अगर यह चमकीली हरी रोशनी ना हो तो आपकी स्मार्टवॉच बेकार ही हो जाएगी.

Trending news