UPI Payment के लिए अब इंटरनेट-PIN को कहें बाय-बाय, अपनाएं ये एकदम फ्री एवं सेफ ऑप्‍शन
Advertisement
trendingNow11361925

UPI Payment के लिए अब इंटरनेट-PIN को कहें बाय-बाय, अपनाएं ये एकदम फ्री एवं सेफ ऑप्‍शन

Payment Without PIN Without Internet: अब सरकार ने इस सर्विस को और आसान बना दिया है. अब UPI Lite सर्विस को पेश कर दिया गया है. आइए जानते हैं UPI Lite के बारे में डिटेल में...

 

UPI Payment के लिए अब इंटरनेट-PIN को कहें बाय-बाय, अपनाएं ये एकदम फ्री एवं सेफ ऑप्‍शन

UPI Lite: भारत में कैशलेस पेमेंट ज्यादा हो रही हैं. हर जगह UPI पेमेंट का इस्तेमाल होने लगा है. चाहे वो शॉपिंग मॉल हो या फिर रेहड़ी वाले. हर कोई कैशलेस पेमेंट ले रहा है. UPI सबसे आसान पेमेंट मोड है. बस पिन डालने की जरूरत होती है और तुरंत पेमेंट हो जाता है. अब सरकार ने इस सर्विस को और आसान बना दिया है. अब UPI Lite सर्विस को पेश कर दिया गया है. यह यूजर्स को UPI पिन इस्तेमाल किए बिना 200 रुपये तक का पेमेंट करने की सुविधा देती है. आइए जानते हैं UPI Lite के बारे में डिटेल में...

क्या है UPI Lite?

UPI Lite एक ऑन-डिवाइस वॉलेट है. आपको इसको इस्तेमाल करने के लिए ऐप के वॉलेट में अपने बैंक अकाउंट से पैसा डालना होगा. ऑन-डिवाइस वॉलेट के चलते यह रियल टाइम पेमेंट के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करता है. साथ ही पिन डालने की भी जरूरत नहीं होगी. ऑफलाइन मोड के जरि ट्रांजैक्शन किया जा सकेगा. 

लेकिन इससे सिर्फ छोटे पेमेंट ही करने होंगे. इसकी लिमिट सिर्फ 200 रुपये ही की गई है. आप ऑन-डिवाइस वॉलेट में 2 हजार रुपये तक का बैलेंस रख सकते हैं. इसका इस्तेमाल अनलिमिटेड किया जा सकता है. UPI लाइट को इनेबल कर दिया गया है और कई बैंक शामिल किए गए हैं.

कैसे एड करें बैलेंस

बैलेंस एड करने के लिए आपको इंटरनेट की जरूरत होगी. ऑनलाइन मोड के जरिए बैलेंस एड करने के बाद आप ऑफलाइन पेमेंट कर सकेंगे. UPI ऑटोपे का इस्तेमाल करके भी बैलेंस एड किया जा सकता है. कुल मिलाकर UPI Lite के जरिए यूजर्स फास्ट और आसानी से पेमेंट कर सकेंगे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news