WhatsApp पर ये 4 गलतियां करवा देंगी जेल, क्या आप से भी हो गई है ये भूल? आज ही जान लें यहां
Advertisement
trendingNow11742471

WhatsApp पर ये 4 गलतियां करवा देंगी जेल, क्या आप से भी हो गई है ये भूल? आज ही जान लें यहां

WhatsApp Crime: WhatsApp पर आप अगर ये गलतियां कर रहे हैं तो मानकर चलिए कि आपको इसकी वजह से जेल जाने की नौबत आ जाएगी जिससे आपको बचने की जरूरत है. 

WhatsApp पर ये 4 गलतियां करवा देंगी जेल, क्या आप से भी हो गई है ये भूल? आज ही जान लें यहां

WhatsApp Jail: WhatsApp का इस्तेमाल अगर आप सावधानी से नहीं करते हैं तो ये आपको जेल की सलाखों के पीछे भी भिजवा सकता है. दरअसल कुछ ऐसी चीजें हैं जो WhatsApp पर प्रतिबंधित हैं. ऐसे में इनके बारे में जो लोग नहीं जानते हैं उन्हें इसके बारे में जानने की जरूत है. अगर आप इन गलतियों को आए दिन दोहराते हैं तो आपको ये जानने की जरूरत है कि आपको कभी भी जेल जाना पड़ सकता है. आज हम आपको इन्हीं गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं. 

1. चाइल्ड पोर्नोग्राफी (Child Pornography)

अगर आपने वॉट्सएप पर गलती से भी चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़े फोटो या वीडियो को शेयर किया तो आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है. इस कानून के उल्लंघन की वजह से पिछले कुछ समय में दिल्ली पुलिस ने ही कई लोगों को अरेस्ट भी किया है. अतः गलती से भी आप वॉट्सएप पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़ा कंटेंट शेयर न करें.

2. सामाजिक भेदभाव को बढ़ावा देने वाले वीडियो

अगर आप इस प्लेटफॉर्म पर कोई भी ऐसा वीडियो, फोटो व मैसेज वायरल या सेंड करते हैं जिससे समाज में भेदभाव फैले तो आप कानून का उल्लंघन कर रहे हैं. अगर आपके पास ऐसा कोई वीडियो वॉट्सएप पर आता है तो उसे आगे फॉरवर्ड करने की जगह फौरन डिलीट कर दें. समाज में भेदभाव फैलाने वाले मैसेज, वीडियो और फोटो को शेयर करने पर आपको जेल हो सकती है.

3. फेक न्यूज शेयर करने पर

वॉट्सएप की फेक न्यूज को लेकर भी पॉलिसी सख्त है. इसके अलावा सरकार भी फेक न्यूज को लेकर एक्शन मोड में रहती है. अगर फेक न्यूज की वजह से समाज और देश में हिंसा या भेदभाव जैसी चीजें फैलती हैं तो वह कानूनन अपराध होगा. इस स्थिति में अगर आपने वॉट्सएप पर फेक न्यूज को फैलाया, यानी इसे सर्कुलेट किया तो आपको जेल जाना पड़ सकता है. इसलिए जरूरी है कि वॉट्सएप पर आए हर खबर को फौरन शेयर न करें. पहले उसे वेरिफाई कर लें कि वह सही है या गलत.

Trending news