कूलर बन जाएगा AC! इस जुगाड़ से 50 डिग्री टेम्प्रेचर में भी मिलेगी शिमला जैसी ठंडक; गर्मी हो जाएगी छूमंतर
Advertisement

कूलर बन जाएगा AC! इस जुगाड़ से 50 डिग्री टेम्प्रेचर में भी मिलेगी शिमला जैसी ठंडक; गर्मी हो जाएगी छूमंतर

आपको पता होना चाहिए कि कूलर के साथ आप कुछ जुगाड़ कर सकते हैं, जो आपके कमरे को AC की तरह ठंडा करने में मदद कर सकते हैं. लेकिन ज्यादातर जुगाड़ों में कूलिंग में वास्तविक फर्क नहीं पड़ता है.

कूलर बन जाएगा AC! इस जुगाड़ से 50 डिग्री टेम्प्रेचर में भी मिलेगी शिमला जैसी ठंडक; गर्मी हो जाएगी छूमंतर

अप्रैल महीना चल रहा है. देश के कई हिस्सों में तापमान तेज हो गया है जबकि कुछ हिस्सों में धूप और छांव का खेल जारी है. मई महीने में कुछ इलाकों में तापमान बढ़ जाने से लोग परेशान होंगे. ऐसे में, कुछ लोग अपने घर के कूलर को निकाल लेते हैं और उन्हें झाड़-पोंछ कर रखते हैं. हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि कूलर के साथ आप कुछ जुगाड़ कर सकते हैं, जो आपके कमरे को AC की तरह ठंडा करने में मदद कर सकते हैं. लेकिन ज्यादातर जुगाड़ों में कूलिंग में वास्तविक फर्क नहीं पड़ता है.

खिड़की की तरफ रखें कूलर

अगर आप अपने कमरे को कूलर से ठंडा करना चाहते हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि कूलर को उस जगह पर रखें जहां से खुली हवा आ सकती हो. इसके लिए, आप खिड़की या दरवाजे के पास अपना कूलर रख सकते हैं. अगर आपके पास कम स्पेस है, तो आप विंडो कूलर का इस्तेमाल कर सकते हैं. विंडो कूलर में केवल कूलर के पंखे वाला हिस्सा कमरे की तरफ होता है जिससे अच्छी ठंडी हवा आपके कमरे में आती है. विंडो कूलर सस्ते भी होते हैं जो आपके बजट में आसानी से फिट हो सकते हैं.

बर्फ का करें इस्तेमाल

कूलर की ठंडक बढ़ाने के लिए सबसे आसान तरीका है कि आप कूलर की टंकी में बर्फ या फिर ठंडा पानी डालें. बर्फ टंकी में डालने से पानी ठंडा हो जाता है और जब पाइप के माध्यम से ठंडा पानी कूलर के पैड पर जाता है तो वहां ठंडक उत्पन्न होती है. इस तकनीक का उपयोग ज्यादातर उन इलाकों में किया जाता है जहाँ तापमान अधिक होता है, जैसे कि दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और पंजाब आदि. इस जुगाड़ की मदद से कमरे को जल्दी ठंडा करना बहुत आसान हो जाता है और ठंडक कुछ देर तक बनी रहती है। बर्फ की जगह आप ठंडा पानी या फिर आईस पैड भी कूलर की टंकी में डाल सकते हैं.

अगर आप कूलर को इफेक्टिव बनाना चाहते हैं तो एक और तरीका है कि पानी डालने के बाद पहले कूलर का मोटर चला दें. इससे कूलर के पैड्स अच्छे से भीग जाएंगे. एक बार पैड्स के भीग जाने के बाद पंखा चला देने से कूलर से आने वाली गर्म हवा से आप बच जाएंगे.

Trending news