Driving Licence खो गया है? डुप्लिकेट DL के लिए मिनटों में करें अप्लाई, जानें ऑनलाइन प्रोसेस
Advertisement

Driving Licence खो गया है? डुप्लिकेट DL के लिए मिनटों में करें अप्लाई, जानें ऑनलाइन प्रोसेस

Driving Licence Lost: अगर आपका ड्राइविंग लाइसेन्स (Driving Licence) खो गया है तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसको अपनाकर आप घर बैठे, मिनटों में डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस (Duplicate Driving Licence) के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.. 

Photo Credit: Dubizzle

Duplicate Driving Licence Online Application Process: अगर आप ड्राइव करते हैं तो ड्राइविंग लाइसेन्स (Driving Licence) एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जिसके बिना आप काम नहीं चला सकते हैं. ड्राइविंग लाइसेन्स के बिना अगर आप ड्राइव करते पकड़े जाएं तो चालान कट जाएगा. डॉक्यूमेंट है और ऐसा हो सकता है कि ये कहीं खो जाए. इसपर चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप मिनटों में डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेन्स के लिए ऑनलाइन अप्लाई (Duplicate Driving Licence Online Apply) कर सकते हैं. अलग-अलग राज्यों में प्रोसेस अलग होता है और उदाहरण के लिए, हम यहां यूपी (UP) के प्रोसेस के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए इस आसान प्रोसेस के स्टेप्स के बारे में जानते हैं.. 

DL के लिए अप्लाई करने से पहले जमा कर लें ये डॉक्यूमेंट्स 

अगर आप अपने डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेन्स के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको कुछ डॉक्यूमेंट्स इकट्ठा करके रखने होंगे, जिनकी जरूरत पड़ सकती है. डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेन्स के लिए आपको फॉर्म-2 (LLD) में आवेदन, असली लाइसेन्स, लाइसेन्स की फोटोकॉपी, एफआईआर की कॉपी, पासपोर्ट साइज फोटो, एज प्रूफ और एड्रेस प्रूफ की जरूरत होगी. 

ऑनलाइन एप्लिकेशन के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स 

यूपी (UP) में डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेन्स अप्लाई करने के लिए सबसे पहले सारथी परिवहन की वेबसाइट, https://parivahan.gov.in/ पर जाएं, यहां दिए 'ऑनलाइन सर्विस' के ऑप्शन को चुनें और उसके बाद 'ड्राइविंग लाइसेन्स रिलेटेड सर्विसेज' को सिलेक्ट करें. अब 'उत्तर प्रदेश' राज्य को चुनें जिसके बाद आपको सारथी परिवहन की वेबसाइट पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा. यहां 'ड्राइविंग लाइसेन्स' के पेज पर जाएं और 'सर्विसेज ऑन डीएल (रिनूअल/डुप्लिकेट/एईडीएल/आईडीपी/अदर) पर क्लिक करें. 'कन्टिन्यू' को सिलेक्ट करें और फिर ड्राइविंग लाइसेन्स का नंबर और अपनी बर्थडेट डालें. इसके बाद मिलने वाली डीएल डिटेल्स से अपने ड्राइविंग लाइसेन्स को चुनें और कन्टिन्यू पर क्लिक करें. 

अब करें ये काम 

इसके बाद अपने राज्य का नाम और RTO को सिलेक्ट करें, अपनी ड्राइविंग लाइसेन्स डिटेल्स को कन्फर्म करें और फिर 'इशू ऑफ डुप्लिकेट डीएल' को चुनकर आगे बढ़ें. अब आपको बताना होगा कि आप डीएल के लिए क्यों अप्लाई कर रहे हैं और उसके बाद पहले भर चुके एप्लीकेशन फॉर्म और भुगतान के बाद मिलने वाली रिसीट को डाउनलोड कर लें. इन दोनों डॉक्यूमेंट्स को आपको RTO के ऑफिस लेकर जाना होगा और जमा करना होगा. कुछ दिनों में यहां आपका डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस आ जाएगा.  

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर. 

Trending news