Netflix Subscribers Loss: नेटफ्लिक्स को दूसरी तिमाही में लगा तगड़ा झटका, समीक्षक भी बोले- उम्मीद थी लेकिन इतनी...
Advertisement
trendingNow11265490

Netflix Subscribers Loss: नेटफ्लिक्स को दूसरी तिमाही में लगा तगड़ा झटका, समीक्षक भी बोले- उम्मीद थी लेकिन इतनी...

Netflix Looses Subscribers: दिग्गज स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने ऐलान किया कि वह अपनी सर्विस पर विज्ञापन लेकर आएगा ताकि  बिजनेस में उसके निवेश को फंडिंग मिलती रहे और मार्केट में वही दबदबा कायम रहे, जो लॉन्चिंग के वक्त थी. समीक्षकों का कहना है कि भले ही ये नतीजे उतने बुरे नहीं है लेकिन उतनी अच्छी खबर भी नहीं है. 

Netflix Subscribers Loss: नेटफ्लिक्स को दूसरी तिमाही में लगा तगड़ा झटका, समीक्षक भी बोले- उम्मीद थी लेकिन इतनी...

Netflix Looses Subscribers: कंटेंट स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स को लगातार दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून) में जबरदस्त झटका लगा है. एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी को करीब 1 मिलियन यूजर्स का नुकसान हुआ है. यानी ये लोग नेटफ्लिक्स छोड़कर चले गए. हालांकि अब भी नेटफ्लिक्स के 221 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं और वह कंटेंट मार्केट का किंग है.

कंपनी ने अपनी रेवेन्यू रिपोर्ट में कहा कि हमारे सामने रेवेन्यू, मेंबरशिप ग्रोथ दोनों बढ़ाने की चुनौती है. साल 2021 की तुलना में इस साल की पहली तिमाही में नेटफ्लिक्स को 2 लाख ग्राहकों का नुकसान हुआ था, जिसकी वजह से उसके शेयर भी नीचे आ गए थे. 

सर्विस पर लाएगा विज्ञापन

दिग्गज स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने ऐलान किया कि वह अपनी सर्विस पर विज्ञापन लेकर आएगा ताकि  बिजनेस में उसके निवेश को फंडिंग मिलती रहे और मार्केट में वही दबदबा कायम रहे, जो लॉन्चिंग के वक्त थी. समीक्षकों का कहना है कि भले ही ये नतीजे उतने बुरे नहीं है लेकिन उतनी अच्छी खबर भी नहीं है. 

एक समीक्षक रॉस बेनेस ने कहा, 'नेटफ्लिक्स को ग्राहकों का नुकसान होगा, इसकी उम्मीद थी  लेकिन यह कंपनी की दुखती नस बना चुका है, जो पूरी तरह से ग्राहकों के सब्सक्रिप्शन रेवेन्यू पर निर्भर है.' बेनेस ने आगे कहा, 'जब तक इसे ज्यादा फ्रेंचाइजी नहीं मिलती तब तक यह प्रतिद्वंदियों के सामने संघर्ष करता रहेगा. सारे प्रतिद्वंदी नेटफ्लिक्स से उसका ताज छीनने की फिराक में हैं.'

पासवर्ड शेयरिंग पर कंपनी सख्त

नेटफ्लिक्स के एग्जीक्यूटिव्स ने यह भी साफ कर दिया है कि पासवर्ड और लॉग इन शेयरिंग को लेकर कंपनी और भी सख्त होगी. शेयरिंग के कारण कई लोग नेटफ्लिक्स का कंटेंट देखने के लिए पैसे नहीं देते. प्रोडक्ट इनोवेशन के डायरेक्टर चेंगयी लोंग ने सोमवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, 'यह हमारे लिए खुशी की बात है कि हमारे ग्राहक नेटफ्लिक्स की फिल्मों और टीवी शो को इतना पसंद करते हैं कि वे इसे आगे शेयर करना चाहते हैं. लेकिन लोगों के बीच अकाउंट शेयरिंग के कारण हमारे निवेश और सर्विस को सुधारने की क्षमता में गिरावट आएगी.'

लोंग ने कहा, 'ऐड होम जैसे फीचर को मार्च में नेटफ्लिक्स ने चिली, कोस्टा रीका और पेरू में टेस्ट किया है और इसका विस्तार अर्जेंटीना, डोमिनिकन रिपब्लिक, होंडुरास, अल सल्वाडोर और ग्वाटेमाला में किया है.' नए ग्राहकों को खुद से जोड़ने के लिए नेटफ्लिक्स माइक्रोसॉफ्ट के साथ काम करेगा ताकि सस्ते सब्सक्रिप्शन प्लान लाए जा सकें, जिसमें विज्ञापन भी होंगे. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news