iPhone में लगा ब्लैक डॉट नहीं मामूली! इसका इस्तेमाल ऐसा है जिसका आप अंदाजा नहीं लगा सकते
Advertisement

iPhone में लगा ब्लैक डॉट नहीं मामूली! इसका इस्तेमाल ऐसा है जिसका आप अंदाजा नहीं लगा सकते

iPhone Features: iPhone के कैमरे में लगा हुआ ये डॉट बड़े काम का है और इसका इस्तेमाल करके आप आसानी से कुछ ऐसे काम कर सकते हैं जो आप नॉर्मल स्मार्टफोन्स से नहीं कर सकते हैं. 

iPhone में लगा ब्लैक डॉट नहीं मामूली! इसका इस्तेमाल ऐसा है जिसका आप अंदाजा नहीं लगा सकते

Apple iPhone Camera Setup: आईफोन 14 सीरीज मार्केट में काफी पॉपुलर है, लेटेस्ट आईफोन सीरीज होने की वजह से ग्राहकों के बीच इसका जोरदार क्रेज है. आईफोन 14 सीरीज के टॉप मॉडल्स आईफोन 14 प्रो और आईफोन 14 मैक्स में काफी सारे बेहतरीन फीचर्स मिल जाते हैं जो यूजर्स को काफी पसंद आते हैं. इनमें ज्यादातर फीचर्स के बारे में लोगों को अंदाजा रहता ही है लेकिन कुछ फीचर्स ऐसे हैं जिनके बारे में किसी भी यूजर को शायद ही जानकारी होगी. आज हम आपके लिए आईफोन के इन मॉडल्स का एक ऐसा ही फीचर लेकर आए हैं जिसका आप इस्तेमाल नहीं जानते होंगे और अगर आपने इसका इस्तेमाल जान लिए तो समझ लीजिए आपको ऐसा लगेगा कि इतने महंगे मॉडल पर पैसे खर्च करना सफल हो गया है. 

कौन सा है ये फीचर 

जिस फीचर के बारे में हम बात कर रहे हैं उसका नाम है 3डी स्कैनर. दरअसल इसे ट्रिपल कैमरा सेटअप वाले इन आईफोन मॉडल्स में शामिल किया जाता है. ये 3डी स्कैनर कैमरा सेटअप में ही फिट रहता है ऐसे में लोगों को ये कैमरा का ही पार्ट नजर आता है, हालांकि इसका इस्तेमाल काफी अलग है और इसके बारे में जानने के बाद आप अपने काफी सारे काम आसान कर सकते हैं. 3डी स्कैनर से स्कैनिंग करवाने के लिए आपको हजारों रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं लेकिन इन आईफोन मॉडल्स में ये फीचर पहले से ही ऑफर किया जा रहा है. आईफोन कैमरा सेटअप में ये 3डी स्कैनर किसी ब्लैक डॉट की तरह नजर आता है और इसी वजह से लोग इस पर ज्यादा गौर नहीं करते हैं लेकिन ये बड़े काम का फीचर है. 

क्या है इस्तेमाल 

आईफोन के कैमरा सेटअप में मौजूद 3डी स्कैनर का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है. अगर आप स्टूडेंट हैं तो इसका इस्तेमाल प्रोजेक्ट बनाने में कर सकते हैं क्योंकि इससे किसी भी ऑब्जेक्ट को 3डी स्कैन करके उसकी 3डी इमेज तैयार की जा सकती है. एक बार जब 3डी  इमेज तैयार हो जाती है तो आप जैसे मर्जी चाहें वैसे इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. 3डी स्कैनर से आप किसी बिल्डिंग से लेकर किसी जानवर या किसी इंसान और किसी बिल्डिंग तक को स्कैन कर सकते हैं. ये बड़े काम का फीचर है. 

आप अगर एक बार किसी भी ऑब्जेक्ट को इस 3d स्केनर की मदद से चारों तरफ से स्कैन कर सकते हैं. एक बार इस ऑब्जेक्ट की स्कैनिंग पूरी हो जाए तो आप उस ऑब्जेक्ट की 3D इमेज लेकर उसे कहीं पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आजकल लोग प्रमोशन के लिए इस तरह के 3d स्कैनर्स का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन आईफोन के टॉप मॉडल में यह पहले से ही ऑफर किया जाता है. ऐसे मैं आपको अगर कभी किसी और चेक किया फिर किसी इंसान की 3D स्कैनिंग करनी हो तो आपके फोन में पहले से ही यह फीचर मौजूद है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने हजारों रुपए बचा सकते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहलेसबसे आगे

Trending news