Instagram और Facebook को इंटरनेट एक्टिविटी को ट्रैक करने से कैसे रोकें, जान लें यह स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस
Advertisement

Instagram और Facebook को इंटरनेट एक्टिविटी को ट्रैक करने से कैसे रोकें, जान लें यह स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

Meta: मेटा द्वारा यूजर्स की ऑनलाइन एक्टिविटी को ट्रैक करने और उस डाटा को विज्ञापन कंपनियों को बेचने की बात सामने आ चुकी हैं. जैसे अगर आप बैग्स सर्च करते हैं तो कुछ देर बाद आपको अलग-अलग कंपनियों के बैग्स के एड दिखने शुरू हो सकते हैं. आप एक टूल की मदद से इसे बंद कर सकते हैं. 

meta

Meta यूजर्स के निजी डाटा के उल्लंघन के आरोपों का सामना कर रहा है. कंपनी द्वारा यूजर्स की ऑनलाइन एक्टिविटी को ट्रैक करने और उस डाटा को विज्ञापन कंपनियों को बेचने की बात सामने आ चुकी हैं. जैसे अगर आप बैग्स सर्च करते हैं तो कुछ देर बाद आपको अलग-अलग कंपनियों के बैग्स के एड दिखने शुरू हो सकते हैं. इससे प्राइवेसी कंसर्न बढ़ते हैं. हालांकि, मेटा एक टूल लेकर आया है, जिसकी मदद से आप इसे बंद कर सकते हैं. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं. 

Meta ने प्राइवेसी मजबूत करने और यूजर्स को उनकी ऑनलाइन एकिटविटी पर नियंत्रण देने के लिए एक टूल पेश किया है, जिसका नाम Activity Off-Meta Technologies है. यह एक प्राइवेसी सेटिंग है. यह यूजर्स को यह देखने और कंट्रोल करने की अनुमति देती है कि कौन से ऐप्स और वेबसाइट्स मेटा के साथ डाटा शेयर करते हैं. इस टूल का इस्तेमाल करके आप देख सकते हैं कि कौन से व्यवसाय मेटा को डाटा भेज रहे हैं. आज जिसे चाहें उसे बंद कर सकते हैं या पूरे डाटा को हटा सकते हैं.

Instagram को इंटरनेट एक्टिविटी ट्रैक करने से कैसे रोकें
1. इंस्टाग्राम को इंटरनेट एक्टिविटी ट्रैक करने से रोकने के लिए पहले ऐप खोलें और नीचे दाएं कोने में अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करें.
2. इसके बाद ऊपर दाएं कोने में तीन हॉरिजॉन्टल लाइनों पर क्लिक करें और "Settings and Privacy" को चुनें.
3. इसके बाद "Activity" और फिर "Activity Off Meta Technologies" पर क्लिक करें.
4. यहां "Disconnect Future Activity" को ऑन करें, ताकि इंस्टाग्राम को अन्य ऐप्स और वेबसाइटों पर आपकी गतिविधि को ट्रैक करने से रोक सकें. 

Facebook को इंटरनेट एक्टिविटी ट्रैक करने से कैसे रोकें
1. सबसे पहले फेसबुक प्रोफाइल पर जाएं और ऊपरी दाएं कोने में तीन बिंदुओं पर क्लिक करें.
2. इसके बाद "Settings & Privacy" और फिर "Settings" पर क्लिक करें.
3. यहां बाएं कॉलम में "Your Facebook Information" पर और फिर "Off-Facebook Activity" पर क्लिक करें.
4. इसके बाद "Manage Your Off-Facebook Activity" और फिर "Manage Future Activity" पर टैप करें.
5. यहां "Future Off-Facebook Activity" को ऑफ करें ताकि फेसबुक को अन्य ऐप्स और वेबसाइटों पर आपकी एक्टिविटी ट्रैक करने से रोक सकें. 

Trending news