AC चलने के बाद भी बिजली का बिल आएगा आधे से भी कम! बस फॉलो करें ये Tips
Advertisement
trendingNow11584298

AC चलने के बाद भी बिजली का बिल आएगा आधे से भी कम! बस फॉलो करें ये Tips

How To Reduce Electricity Bill: कुछ टिप्स को फॉलो करके बिजली के बिल को आधे से कम किया जा सकता है. अगर आप इन टिप्स को फॉलो करेंगे तो न कंजूसी से AC चलाना पड़ेगा और न गर्मी में रहना पड़ेगा. 

AC चलने के बाद भी बिजली का बिल आएगा आधे से भी कम! बस फॉलो करें ये Tips

How To Reduce Electricity Bill: गर्मियां शुरू हो चुकी हैं. लोगों ने घरों में कूलर और AC निकाल लिए हैं. इस सीजन में सबसे ज्यादा टेंशन होती है बिजली के बिल की. गर्मी में AC और कूलर चलने से बिल हजारों रुपये में आता है. लेकिन कुछ टिप्स को फॉलो करके बिजली के बिल को आधे से कम किया जा सकता है. अगर आप इन टिप्स को फॉलो करेंगे तो न कंजूसी से AC चलाना पड़ेगा और न गर्मी में रहना पड़ेगा. 

5 Star Rating

5 स्टार रेटिंग वाले एसी बिजली की खपत को कम करते हैं. बिजली का बिल बचाना चाहते हैं तो 5 स्टार रेटिंग वाला एसी खरीदें. LED लाइट का इस्तेमाल करने पर भी बिजली की खपत कम होती है.

फ्रिज पर न रखें कुकिंग रेंज

फ्रिज पर माइक्रोवेव जैसी चीजें बिल्कुल न रखें. इससे बिजली की खपत ज्यादा होती है. फ्रिज को डायरेक्ट सनलाइट से दूर रखें. फ्रिज के आसपास एयरफ्लो को पर्याप्त जगह दें. गर्म खाने को भी फ्रिज में न रखें. सबसे पहले उसे ठंडा होने दें. 

सोलर पैनल लगवाएं

भारत में सोलर पैनल का ऑप्शन सबसे अच्छा है. भारत में महीने में 30 दिन धूप पड़ती है. आप अपनी घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं. यह वन टाइम इंवेस्टमेंट है, लेकिन यह आपके बिजली के बिल को कम कर सकता है. आप ऑनलाइन रिसर्च कर अपने घर के मुताबिक लगवा सकते हैं.

सीलिंग और टेबल फैन का करें ज्यादा इस्तेमाल

गर्मियों में एसी से ज्यादा सीलिंग और टेबल फैन का इस्तेमाल करें. यह 30 पैसे प्रति घंटे के हिसाब से खर्च होते हैं, तो वहीं एसी 10 रुपये प्रति घंटे के हिसाब से चलता है. अगर आपको एयरकंडीशन चलाना है तो 25 डिग्री पर सेव करके चलाएं. इससे भी बिजली की खपत कम होगी. साथ ही जिस कमरे में एसी चल रहा हो, वहां का दरवाजा बंद कर दें. 

ऐसे भी बचा सकते हैं बिजली

बल्ब और ट्यूब लाइट से सीएफएल पांच गुना तक बिजली बचाता है, ऐसे में ट्यूबलाइट की जगह सीएफएल का इस्तेमाल करें. जिस कमरे में आपको लाइट की जरूरत नहीं, तो उसको बंद कर दें. इन्फारेड सेंसर, मोशन सेंसर और डिमर जैसी चीजों का इस्तेमाल करें.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news