AC की कूलिंग अगले सीजन में रहेगी बरकरार, रखने से पहले बस कर दें ये जरूरी काम
Advertisement
trendingNow11310223

AC की कूलिंग अगले सीजन में रहेगी बरकरार, रखने से पहले बस कर दें ये जरूरी काम

AC Cooling: कोई भी एयर कंडीशनर तकरीबन हर सीजन में कूलेंट रीफिल मांगने लगता है जिसमें काफी खर्च आता है, हालांकि आप सिंपल स्टेप्स को फॉलो करके इसकी कूलिंग बरकरार रख सकते हैं.

AC की कूलिंग अगले सीजन में रहेगी बरकरार, रखने से पहले बस कर दें ये जरूरी काम

AC Servicing: अगर आप अपने एयर कंडीशनर का इस्तेमाल बंद करने जा रहे हैं और इसे पैक करने की तैयारी में हैं तो आपको कुछ गलतियों से बचने की जरूरत है. दरअसल आपको एयर कंडीशनर को अगले सीजन के लिए बंद करने से पहले कुछ जरूरी काम कर लेने चाहिए। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपको अगले सीजन में एयर कंडीशनर के कूलेंट को रीफिल करवाने की जरूरत नहीं पड़ती है. आज हम आपको एयर कंडीशनर की कूलिंग बनाए रखने के टिप्स बताने जा रहे हैं. 

प्रॉपर डस्टिंग है जरूरी: एयर कंडीशनर को प्रॉपर डस्टिंग की जरूरत होती है क्योंकि इसमें अगर धूल वगैरह चली जाती है तो इससे कूलिंग काफी ज्यादा प्रभावित हो सकती है. आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो हमेशा एयर कंडीशनर का इतेमाल करने से पहले इसकी प्रॉपर डस्टिंग जरूर करवाएं.

वॉटर स्प्रे: अगर आप अपने एयर कंडीशनर को बंद करने जा रहे हैं तो इसकी सफाई वॉटर स्प्रे से करना बहुत जरूरी है. ऐसा करने से आपका एयर कंडीशनर अच्छी तरह से साफ हो जाता है और अगले सीजन अच्छी कूलिंग प्रदान करता है. 

प्रॉपर वाइपिंग: अगर आपने अपने एयर कंडीशनर की सफाई ठीक तरह से कर ली है और आप अब इसे बदंड करने की सोच रहे हैं तो आपको इसे वाइप भी कर लेना चाहिए, दरअसल इस पर लगी हुई पानी की बूंदें किसी मेटल पार्ट को खराब कर सकती हैं, ऐसे में आपको इसे अच्छी तरह से साफ़ करना चाहिए तब  जाकर इसे अच्छी तरह से पोक करना चाहिए। अगर आप ये टिप्स फॉलो करते हैं तो आपको जरूर इससे अच्छी कूलिंग मिलेगी, ज्यादातर लोग एयर कंडीशनर का इस्तेमाल जब बंद करने जाते हैं तो वो इन टिप्स को फॉलो नहीं करते हैं और एयर कंडीशनर को ऐसे ही रख देते हैं, आपको इन गलतियों से बचना चाहिए और रखने से पहले एयर कंडीशनर के साथ ये काम जरूर करने चाहिए. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

 

Trending news