बम की तरह फटेगा Fridge, घर के इस हिस्से में रखने की भूल पड़ेगी भारी, हो जाएगा धमाका
Advertisement
trendingNow12291126

बम की तरह फटेगा Fridge, घर के इस हिस्से में रखने की भूल पड़ेगी भारी, हो जाएगा धमाका

Refrigerator Blast: आमतौर पर फ्रिज पर गर्मियों के मौसम में जरूरत से ज्यादा लोड बढ़ जाता है, ऐसे में इसे संभलकर इस्तेमाल ना किया जाए तो ये फट भी सकता है.

बम की तरह फटेगा Fridge, घर के इस हिस्से में रखने की भूल पड़ेगी भारी, हो जाएगा धमाका

Refrigerator Blast: गर्मियों में फ्रिज का कंप्रेसर फटने के कई मामले सामने आते रहते हैं. ये धमाके इतने खतरनाक होते हैं कि इनमें जान का भी खतरा रहता है. आपको बता दें कि फ्रिज इस्तेमाल करने के दौरान अगर इसे सही जगह पर ना रखा जाए तो इसमें धमाका होने का चांस रहता है. फ्रिज इस्तेमाल करने के लिए इसे सही जगह पर प्लेस करने के बारे में अगर आपको जानकारी नहीं है तो हम आपको उस जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां फ्रिज में धमाके के सबसे ज्यादा चांस होते हैं. 

यहां नहीं रखना चाहिए फ्रिज 

अगर आप अपने फ्रिज का कम्प्रेसर वाला साइड किसी ऐसे डायरेक्शन में रखते हैं जहां दीवार हो या वेंटिलेशन की कोई व्यवस्था ना हो तो, इसकी वजह से कम्प्रेसर जरूरत से ज्यादा गर्म हो सकता है इतना ही नहीं इसमें बुरी तरह से धमाका भी हो सकता है. अगर आप इस दिक्कत से फ्रिज को बचाना चाहते हैं तो आपको इस डायरेक्शन में अपना फ्रिज रखने से बचना चाहिए. 

ये भी है ब्लास्ट के कारण 

1.कभी भी रेफ्रिजरेटर को ऐसी जगह पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जहां पर बिजली फ्लकचुएट करती है. दरअसल ऐसा होने पर रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर पर दबाव बढ़ सकता है और इसमें धमाका हो सकता है.

2.कई बार ऐसा होता है जब आप रेफ्रिजरेटर में बर्फ जमने देते हैं और यह लगातार जमती हुई चली जाती है ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए कि रेफ्रिजरेटर को कुछ-कुछ घंटों पर खोलते रहें इससे बर्फ जमने की प्रक्रिया धीमी पड़ जाएगी और आपको उसका तापमान भी बढ़ा देना चाहिए.

3.रेफ्रिजरेटर में अगर किसी तरह की खराबी आती है खास तौर से कंप्रेसर वाले हिस्से में तो आपको इसे कंपनी के ही सर्विस सेंटर पर ले जाना चाहिए क्योंकि कंपनी में ओरिजिनल पार्ट्स की गारंटी दी जाती है. अगर आप लोकल पार्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो इससे कंप्रेसर में धमाका हो सकता है.

4.अगर आप लंबे समय से रेफ्रिजरेटर में कुछ भी सामान नहीं रख रहे हैं लेकिन यह लगातार चल रहा है तो आपको इसे खोलने से पहले या फिर इसमें कोई सामान रखने से पहले इसे पावर ऑफ कर देना चाहिए और तब इसे ऑन करना चाहिए क्योंकि इससे रेफ्रिजरेटर में किसी तरह का धमाका नहीं होगा.

5.कभी भी रेफ्रिजरेटर को इस्तेमाल करने के दौरान इस का तापमान सबसे निम्नतम स्तर पर नहीं लाना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर को जरूरत से ज्यादा दबाव डालना पड़ता है और यह काफी गर्म हो जाता है और इसके फटने की संभावना बनी रहती है.

 

TAGS

Trending news