सर्दियों में Fridge खराब कर सकती हैं आपकी ये आदतें, रखना चाहते हैं फिट तो ना करें ये गलतियां
Advertisement
trendingNow12017267

सर्दियों में Fridge खराब कर सकती हैं आपकी ये आदतें, रखना चाहते हैं फिट तो ना करें ये गलतियां

Fridge Care:  Fridge के इस्तेमाल में लापरवाही बरतने से ये कुछ ही दिनों में खराब होने लगता है. दरअसल यूजर्स इसे सावधानी से स्तेमाल नहीं करते हैं, नतीजतन इसमें कुछ बड़े फॉल्ट आने लगते हैं. 

सर्दियों में Fridge खराब कर सकती हैं आपकी ये आदतें, रखना चाहते हैं फिट तो ना करें ये गलतियां

Fridge Protection Tips: अगर आप सर्दियों में अपने फ्रिज को अच्छी तरह से रखना चाहते हैं और चाहते हैं कि यह लंबे समय तक खराब ना हो तो आपको कुछ गलतियों से बचने की जरूरत है. दरअसल कई बार लोग जाने अनजाने में कुछ गलतियां कर जाते हैं जिसकी वजह से उनके फ्रिज में खराबी आने लगती है. अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आमतौर पर यूजर्स करते हैं.

फ्रिज के डोर को बंद करना ना भूलें 

अगर आप जल्दबाजी के चलते फ्रिज के डोर को बंद करना भूल जाते हैं और ये कई घंटों तक ऐसे ही खुला रहता है तो आपको बता दें कि इससे फ्रिज की कूलिंग पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इतना ही नहीं कूलिंग कुछ ही दिनों में कम भी हो जाती है. अगर ऐसा बार-बार हो तो फ्रिज के कई अन्य पार्ट्स भी नुकसान हो सकता है. 

भरपूर हो वेंटिलेशन 

अगर आप अपने फ्रिज को किसी बंद कमरे में रखते हैं जहां पर वेंटिलेशन की कमी है, या  फिर वेंटिलेशन कम है तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे कम्प्रेसर जरूरत से ज्यादा गर्म हो सकता है और इसमें खराबी आ सकती है. 

लोकल पार्ट्स का इस्तेमाल 

रेफ्रिजरेटर के कुछ पार्ट्स ऐसे हैं जो थोड़े कॉस्टली होते हैं, इन पार्ट्स के ऑप्शन के तौर पर मार्केट में कुछ डुप्लीकेट पार्ट्स भी मौजूद होते हैं जिन्हें कुछ लोग पैसे बचाने के चक्कर में इस्तेमाल कर लेते हैं, हालांकि ये पार्ट्स आपके फ्रिज को नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

सर्विसिंग में देरी 

अगर आप समय से अपने फ्रिज की सर्विसिंग नहीं करवा रहे हैं तो इस बात की काफी संभावना है कि आपका फ्रिज बुरी तरह से डैमेज हो जाए, कई बार कुछ पार्ट्स सर्विसिंग की कमी की वजह से खराब हो जाते हैं, ऐसे में टाइम से सर्विसिंग बेहद जरूरी है. 

फ्रिज को डीप स्लीप पर ना डालें

कुछ लोग लंबे समय तक अपने फ्रिज को इस्तेमाल नहीं करते हैं फिर चाहे कारण कोई भी हो, कई बार लोग घर से बाहर चले जाते हैं और ऐसे में महीना तक उनका फ्रिज इस्तेमाल नहीं होता है. अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो कोशिश करनी चाहिए कि जब फ्रिज दोबारा इस्तेमाल करना शुरू करें उससे पहले आप किसी एक्सपर्ट से इसका चेकअप जरूर करवा क्योंकि अगर इसके अंदर कोई दिक्कत आई है तो वह धीरे-धीरे बढ़ती चली जाएगी और आखिर में फ्रिज में कोई बड़ी खराबी आ सकती है इसलिए हमेशा डीप स्लीप में डालने के बाद अपने फ्रिज का चेकअप करवाना ना भूले.

Trending news