Train की Confirm टिकट्स दिलवा सकते सकते हैं ये हैक्स, हर यूजर को होनी चाहिए इनकी जानकारी
Advertisement
trendingNow12075157

Train की Confirm टिकट्स दिलवा सकते सकते हैं ये हैक्स, हर यूजर को होनी चाहिए इनकी जानकारी

Confirm Train Ticket: अगर आप भी आए दिन सफर करते हैं, और आपको ट्रेन के टिकट मिलने में मुश्किल होती है तो आज हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे कन्फर्म ट्रेन टिकट मिलने के चांस बढ़ जाते हैं. 

Train की Confirm टिकट्स दिलवा सकते सकते हैं ये हैक्स, हर यूजर को होनी चाहिए इनकी जानकारी

Confirm Train Ticket: ट्रेन की कन्फर्म सीट बुक करना एक चुनौतीपूर्ण काम है, ज्यादातर लोग जो आए दिन ट्रेन से सफर करते हैं उन्हें इसे लेकर काफी टेंशन रहती है. अगर आप भी आए दिन सफर करते हैं, और आपको ट्रेन के टिकट मिलने में मुश्किल होती है तो आज हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे कन्फर्म ट्रेन टिकट मिलने के चांस बढ़ जाते हैं. 

1. जल्दी बुक करें

जितनी जल्दी आप अपना टिकट बुक करेंगे, ट्रेन में कन्फर्म सीट मिलने की संभावना उतनी ही अधिक होगी. टिकट बुकिंग की शुरुआती तारीख आमतौर पर प्रस्थान की तारीख से 60 दिन पहले होती है.

2. एक से अधिक डिवाइस का उपयोग करें

एक से अधिक डिवाइस का उपयोग करके, आप एक ही समय में कई बुकिंग कर सकते हैं. इससे आपको अपना टिकट बुक करने की संभावना बढ़ जाती है.

3. अपना फॉर्म पहले से भर लें

अपना फॉर्म पहले से भरकर, आप बुकिंग प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं. इससे आपको टिकट बुक करने की संभावना बढ़ जाती है.

4. एक से अधिक ट्रेन और क्लास देखें

यदि आप अपनी पसंदीदा ट्रेन या क्लास में टिकट नहीं पा सकते हैं, तो एक से अधिक ट्रेन और क्लास देखें. इससे आपको टिकट बुक करने की संभावना बढ़ जाती है.

5. तत्काल टिकट का प्रयास करें

यदि आप अपनी यात्रा की तारीख से कुछ घंटे पहले टिकट बुक करने का प्रयास करते हैं, तो आपको तत्काल टिकट मिल सकता है. तत्काल टिकट आमतौर पर कम लोकप्रिय ट्रेनों और क्लासों के लिए उपलब्ध होते हैं.

6. IRCTC की एप या वेबसाइट का उपयोग करें

IRCTC की एप या वेबसाइट का उपयोग करके, आप अपनी बुकिंग को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं। इससे आपको टिकट बुक करने की संभावना बढ़ जाती है.

7. IRCTC की SMS सेवा का उपयोग करें

IRCTC की SMS सेवा का उपयोग करके, आप टिकट उपलब्ध होने की सूचना प्राप्त कर सकते हैं। इससे आपको टिकट बुक करने की संभावना बढ़ जाती है.

8. टिकट बुकिंग के लिए एक एजेंट का उपयोग करें

एक टिकट बुकिंग एजेंट का उपयोग करके, आप अपनी बुकिंग को आसानी से कर सकते हैं। हालांकि, एजेंट के शुल्क के बारे में पता होना महत्वपूर्ण है.

इन ट्रिक्स का पालन करके, आप ट्रेन की कन्फर्म सीट बुक करने की अपनी संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं.

Trending news