AC से निकलने वाला पानी है बड़े काम का, इन 5 जरूरी कामों में कर सकते हैं इस्तेमाल
Advertisement

AC से निकलने वाला पानी है बड़े काम का, इन 5 जरूरी कामों में कर सकते हैं इस्तेमाल

AC Water: एयर कंडीशनर से निकलने वाले पानी को बर्बाद करने से अच्छा है कि आप उसे इस्तेमाल करने का तरीका जान लें. 

AC से निकलने वाला पानी है बड़े काम का, इन 5 जरूरी कामों में कर सकते हैं इस्तेमाल

AC Water: गर्मियों में अगर आपके घर में AC का इस्तेमाल होता है तो आपने देखा होगा कि ये कमरे की नमी को खींच लेता है, इसके बाद ये इस नमी को पानी में बदल देता है. ये पानी एक आउटलेट पाइप के माध्यम से बाहर निकाल दिया जाता है. ज्यादातर लोग AC से निकलने वाला पानी को फेंक देते हैं. हालांकि आप इसे बर्बाद करने की जगह कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपको इस पानी को इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में जानकारी नहीं है तो हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं. 

आइए जानते हैं AC के पानी के 5 बेहतरीन उपयोग:

1. पौधों को सींचना: AC का पानी पौधों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मिनरल्स और पोषक तत्व होते हैं जो पौधों की वृद्धि को बढ़ाते हैं.

2. कार धोना: AC के पानी से आप अपनी कार को भी धो सकते हैं. इसमें मौजूद मिनरल्स दाग हटाने में मदद करते हैं और कार को चमकदार बनाते हैं.

3. फर्श की सफाई: AC के पानी का इस्तेमाल फर्श की सफाई के लिए भी किया जा सकता है. यह संगमरमर, ग्रेनाइट और टाइल्स जैसी सभी प्रकार की फर्शों पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

4. टॉयलेट साफ करना: AC का पानी टॉयलेट की सफाई के लिए भी एक बेहतरीन विकल्प है. यह टॉयलेट के दागों को हटाने और उसे कीटाणुरहित करने में मदद करता है.

5. बर्तन धोना: AC के पानी का इस्तेमाल बर्तन धोने के लिए भी किया जा सकता है. यह हल्के दागों को हटाने में मदद करता है और बर्तनों को चमकदार बनाता है.

ध्यान दें:

AC के पानी का इस्तेमाल पीने के लिए न करें. 
अगर आपके AC में रसायन या अन्य हानिकारक पदार्थ हैं, तो उस पानी का इस्तेमाल न करें.
AC के पानी को इकट्ठा करने से पहले, यह सुनिश्चित कर लें कि पाइप और ड्रेनेज सिस्टम साफ हैं.
AC का पानी बर्बाद करने के बजाय, इन कामों में इसका इस्तेमाल करके आप पानी और पैसे बचा सकते हैं.

Trending news