इंटरनेट पर आपकी हरकतों पर नजर रखेगा Facebook! जानिए क्या है Mark Zuckerberg का प्लान?
Advertisement

इंटरनेट पर आपकी हरकतों पर नजर रखेगा Facebook! जानिए क्या है Mark Zuckerberg का प्लान?

Facebook: फेसबुक ने अपने मोबाइल ऐप में Link History नाम का एक नया फीचर पेश किया है. यह फीचर आपको कंपनी के साथ अपनी ब्राउजिंग एक्टिविटी का रिकॉर्ड शेयर न करने का ऑप्शन देता है. आइए आपको इस फीचर के बारे में बताते हैं. 

facebook

Facebook: फेसबुक अक्सर यूजर्स के डाटा को ट्रैक करके बेहतर विज्ञापन सुझाने के लिए सुर्खियों में रहता है. कंपनी पर कई बार बिना सहमति के यूजर्स की प्राइवेसी में दखल देने का भी आरोप लगाया गया है. अब फेसबुक ने अपने मोबाइल ऐप में Link History नाम का एक नया फीचर पेश किया है. यह फीचर आपको कंपनी के साथ अपनी ब्राउजिंग एक्टिविटी का रिकॉर्ड शेयर न करने का ऑप्शन देता है. इस फीचर के बारे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने एक ब्लॉग पोस्ट में घोषणा की थी.

डिवाइस पर एक्टिव होता है यह फीचर

जानकारी के मुताबिक यह फीचर डिफॉल्ट रूप से आपके डिवाइस पर एक्टिवेट होता है. इसका मतलब है कि फेसबुक आपके द्वारा क्लिक किए गए सभी लिंक का रिकॉर्ड रखता है. इस जानकारी का उपयोग व्यक्तिगत विज्ञापनों के लिए किया जाता है. हांलाकि, अब यूजर्स इस सर्विस को मना भी कर सकते हैं. 

फेसबुक का दावा है कि यह आपकी ब्राउजिंग एक्टिविटी को एक ही जगह पर सहेजने का आसान तरीका है. इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि आप कभी भी कोई लिंक नहीं खोएंगे. अगर आप डिफॉल्ट रूप से लिंक हिस्ट्री को इनेबल रहने देते हैं तो फेसबुक आपके डाटा का इस्तेमाल अपने प्लेटफॉर्म पर विज्ञापनों को बेहतर बनाने के लिए कर सकता है.

फेसबुक आपके द्वारा विजिट किए गए सभी लिंक को ट्रैक करता है 

फेसबुक द्वारा ब्लॉग पोस्ट में बताया गया है कि लिंक हिस्ट्री पिछले 30 दिनों के भीतर फेसबुक मोबाइल ब्राउजर पर देखी गई वेबसाइटों का संकलन है. यूजर के पास किसी भी समय लिंक हिस्ट्री को एक्टिवेट और डीएक्टिवेट करने का ऑप्शन होता है. लिंक हिस्ट्री जब इनेबल होती है तब फेसबुक के मोबाइल ब्राउजर पर एक्सेस किए गए लिंक 30 दिनों के लिए संग्रहीत किए जाते हैं. मैसेंजर चैट के लिंक को छोड़कर लिंक हिस्ट्री चालू होने के साथ फेसबुक के मोबाइल ब्राउजर की जानकारी का उपयोग गोपनीयता नीति में विस्तृत रूप से मेटा तकनीकों में विज्ञापनों को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है.

वहीं, अगर आप सेटिंग बंद कर देते हैं तो फेसबुक 90 दिनों के अंदर आपकी लिंक हिस्ट्री को हटाने का वादा करता है. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह सुविधा अभी हर जगह नहीं मिल रही है और इसे समय के साथ विश्व स्तर पर रोल आउट किया जाएगा.

लिंक हिस्ट्री को कैसे बंद करें?
1. लिंक हिस्ट्री बंद करने के लिए फेसबुक ऐप में किसी भी लिंक पर टैप करके फेसबुक का मोबाइल ब्राउजर खोलें.
2. इसके बाद नीचे दाईं ओर अधिक कार्रवाई पर क्लिक करें.
3. इसके बाद ब्राउजर सेटिंग्स को चुनें.
4. यहां लिंक हिस्ट्री की अनुमति के बाद वाले ऑप्शन को ऑन करें और डॉन्ट अलाउ पर टैप करके पुष्टि करें.

Trending news