नए की तरह चमकने लगेगा सीलिंग फैन, बिना झंझट के मिनटों में करें साफ, ये है सबसे आसान तरीका
Advertisement
trendingNow11648426

नए की तरह चमकने लगेगा सीलिंग फैन, बिना झंझट के मिनटों में करें साफ, ये है सबसे आसान तरीका

Ceiling Fan Cleaning Tips: गर्मियों का दिन शुरू हो चुका है. इस मौसम में घर में जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है, वो है पंखा. वहीं, समुद्र तटीय इलाकों की बात करें तो, वहां हर महीने लोग पंखे का इस्तेमाल करते हैं.

नए की तरह चमकने लगेगा सीलिंग फैन, बिना झंझट के मिनटों में करें साफ, ये है सबसे आसान तरीका

Ceiling Fan Cleaning Tips: गर्मियों का दिन शुरू हो चुका है. इस मौसम में घर में जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है, वो है पंखा. वहीं, समुद्र तटीय इलाकों की बात करें तो, वहां हर महीने लोग पंखे का इस्तेमाल करते हैं. पंखे को ज्यादा दिन तक इस्तेमाल नहीं किया जाए तो उसपर धूल मोटी परत जम जाती है. पंखे के ब्लेड को साफ करना सबसे टेढ़ी खीर साबित होता है. आइये आपको बताते हैं मिनटों में पंखे को साफ करने का आसान तरीका.

कुछ लोग पंखे को नीचे उतारते हैं और फिर उसकी सफाई करते हैं. इस प्रक्रिया में बहुत समय जाया जाता है. हम आपको जो ट्रिक बताने जा रहे हैं, उससे आप बिना किसी झंझट के अपने पंखे को चमाका सकेंगे. 

पंखे को चमकाने के लिए आपको तकिये के पुराने कवर का जुगाड़ करना होगा. तकिये के कवर से पंखे पर जमी गंदगी आसानी से साफ हो जाती है. पंखा उतारने के बजाय आप लंबे स्टूल या फिर सीढ़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं. स्टूल इतना लंबा हो कि आपका हाथ आसानी से पंखे तक पहुंच जाए और आपको इसे साफ करने के लिए उचकना ना पड़े.

पंखे तक पहुंचने के लिए घर में रखी कुर्सी भी काम आ सकती है. यहां ये ध्यान देना चाहिए कि कुर्सी व्हील वाली न हो. पंखे तक पहुंच बनाने के बाद आपको तकिये का कवर इस्तेमाल करना है. आपका सिर्फ पंखे का ब्लेड तकिये के कवर के अंदर घुसाना है और इस दोनों हाथों से तेज चिपका कर ब्लेड के बाहरी तरफ खींचना है. 

ऐसा करने से पंखे के ब्लेड पर जमा सारा कूड़ा-करकट तकिये के कवर में आ जाएगा. अब आपको बारी-बारी पंखे के सभी ब्लेडों के साथ ऐसा करना है. इससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि पंखे की गंदगी कवर में रह जाएगी और फर्स या बेड पर नहीं गिरेगी. धूल हटने के बाद आप गीले कपड़े से पंखे को और चमका सकते हैं. वहीं, पंखे की ऊंचाई ज्यादा है तो आपको एक्सटेंडेबल डस्टर स्टिक का इस्तेमाल करना होगा. यह मार्केट में 350 से 400 रुपये की कीमत में आसानी से मिल जाती है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news