Budget 2023: महंगे स्मार्टफोन्स की कीमत में भारी कटौती! बजट में मिला देश वासियों को सबसे बड़ा तोहफा
Advertisement
trendingNow11553768

Budget 2023: महंगे स्मार्टफोन्स की कीमत में भारी कटौती! बजट में मिला देश वासियों को सबसे बड़ा तोहफा

Budget 2023: स्मार्टफोन्स की कीमत में हुई इस भारी कटौती का अंदाजा शायद किसी को भी नहीं होगा लेकिन बजट के साथ स्मार्टफोन ग्राहकों को अब तक का सबसे बड़ा तोहफा मिल चुका है.

Budget 2023: महंगे स्मार्टफोन्स की कीमत में भारी कटौती! बजट में मिला देश वासियों को सबसे बड़ा तोहफा

Smartphone Import Duty Reduces: Budget 2023 भारत में पेश हो चुका है और इससे लोगों को काफी उम्मीदें थीं. आपको बता दे बजट 2023 में स्मार्टफोन ग्राहकों को सबसे बड़ा तोहफा मिला है जिसकी बदौलत अब महंगे स्मार्टफोन खरीदना बेहद ही आसान हो जाएगा और ग्राहकों को इसके लिए अपनी जेब ढीली नहीं करनी पड़ेगी. दरअसल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्मार्टफोंस पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी कम करने का ऐलान कर दिया है जिसके बाद अब स्मार्टफोंस की कीमत में भारी कमी देखने को मिलेगी क्योंकि कस्टम ड्यूटी की वजह से इनकी कीमत काफी ज्यादा बढ़ जाती थी जो अब नहीं होगा और प्रीमियम स्मार्टफोंस काफी सस्ते मिलेंगे.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को बजट 2023 पेश किया है जिसमें कई तरह के शुल्कों और करों में भारी बदलाव देखने को मिली है और ऐसा ही एक शुल्क स्मार्टफोन्स से भी जुड़ा हुआ है जिसे लेकर बड़ा ऐलान किया गया है. बजट प्रस्तुति में, निर्मला सीतारमण ने कहा कि मोबाइल फोन सस्ते हो जाएंगे क्योंकि केंद्र ने आयात शुल्क कम कर दिया है.

ये है बड़ा फैसला 

फाइनैंस मिनिस्टर सीतारमण ने कहा, "केंद्र सरकार ने मोबाइल फोन निर्माण के लिए कुछ इनपुट के आयात पर सीमा शुल्क कम करने का प्रस्ताव दिया है."
उन्होंने कहा है कि मोबाइल फोन का उत्पादन 2014-15 में 5.8 करोड़ यूनिट से बढ़कर पिछले वित्त वर्ष में 31 करोड़ यूनिट हो गया है. 

इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि किचन इलेक्ट्रिक चिमनी पर कस्टम ड्यूटी 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी कर दी गई है. ऐसे में अब इसे खरीदा महंगा हो जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने ये भी जानकारी दी है कि टीवी पैनल के ओपन सेल के पुर्जों पर सीमा शुल्क घटाकर 2.5 प्रतिशत कर दिया गया है.

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने ये भी कहा है कि, "मैं कैमरे के लेंस जैसे कुछ हिस्सों और इनपुट के आयात पर सीमा शुल्क पर राहत देने का प्रस्ताव कर रही हूं और एक और साल के लिए बैटरी के लिए लिथियम-आयन सेल पर रियायती शुल्क जारी रखने का प्रस्ताव करती हूं".

Trending news