ऐसा Online Fraud नहीं देखा होगा पहले! पोते की आवाज बनाकर बुजुर्ग से उड़ाए 18 लाख रुपये
Advertisement

ऐसा Online Fraud नहीं देखा होगा पहले! पोते की आवाज बनाकर बुजुर्ग से उड़ाए 18 लाख रुपये

एक बुजुर्ग कपल नए AI Scam का शिकार हुआ है. उनको करीब 18 लाख रुपये का नुकसान हुआ है. कपल ने आरोप लगाया कि उन्हें अपने पोते के वकील का दावा करने वाले शख्स का फोन आया और उसने बताया कि उनका पोता जेल में है.

ऐसा Online Fraud नहीं देखा होगा पहले! पोते की आवाज बनाकर बुजुर्ग से उड़ाए 18 लाख रुपये

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को फायदे हैं तो उसके नुकसान भी हैं. AI फल-फूल रहा है, लेकिन इसकी लोकप्रियता का कुछ लोग गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. एक बुजुर्ग कपल नए AI Scam का शिकार हुआ है. उनको करीब 18 लाख रुपये का नुकसान हुआ है. कपल ने आरोप लगाया कि उन्हें अपने पोते के वकील का दावा करने वाले शख्स का फोन आया और उसने बताया कि उनका पोता जेल में है और जमानत के लिए पैसों की जरूरत है.

ऐसे किया गया स्कैम

द वाशिंगटन पोस्ट की खबर के मुताबिक, कनाडा के एक व्यक्ति रूथ कार्ड ने खुलासा किया कि उसे एक फोन आया जिसमें कहा गया था कि उसे ऐसे शख्स का फोन आया, जो उसके पोते ब्रैंडन की आवाज की तरह बात कर रहा था. खुद को उनका पोता बताकर उसने बताया कि वह जेल में है और उसके पास पर्स या सेलफोन वहीं और जमानत के लिए पैसों की जरूरत है. उन्होंने कहा, 'यह काफी डरावना था. हमें किसी भी हालत में उसकी मदद करनी थी.'

बैंक वालों ने समझाया स्कैम

न्यूज रिपोर्ट में कहा गया कि रूथ कार्ड और उनके पति ग्रेग ग्रेस, जिनकी उम्र 73 और 75 है. उन्होंने अपने बैंक में 3,000 कनाडाई डॉलर (1,81,262 रुपये) की अधिकतम दैनिक सीमा निकालने के लिए पहुंचे. बाद में, वे और अधिक पैसे के लिए दूसरी शाखा में गए, लेकिन एक बैंक प्रबंधक ने उन्हें रोक दिया, जिन्होंने उन्हें सूचित किया कि एक अन्य ग्राहक को भी इसी तरह की कॉल मिली थी और पता चला कि भयानक सटीक आवाज वास्तव में नकली थी. प्रबंधक ने सुझाव दिया कि फोन पर बात करने वाला व्यक्ति संभवतः उनका वास्तविक पोता नहीं था.

पोते ने कही यह बात

फिर रूथ कार्ड ने बताया, 'हम बुरी तरह फंस चुका थे. हम आश्वस्थ थे कि हम ब्रैंडन से बात कर रहे थे.' ब्रैंडन पर्किन ने बताया कि जब उन्हें पता चला कि उनका पोता संकट में है, तो उनके दादा-दादी ने नकदी एकत्र की और बिटकॉइन के माध्यम से स्कैमर के पैसे भेजे. हालांकि बाद में उन्होंने भी माना कि आवाज अजीब लग रही थी. दिलचस्प बात यह है कि पर्किन ने अपने वीडियो यूट्यूब पर शेयर किए थे, ताकि हो सकता है कि स्कैमर वहां से उनकी आवाज की नकल कर लेय यह साफ नहीं है कि स्कैमर्स ने उनकी तरह आवाज निकालने के लिए एआई टूल का इस्तेमाल कैसे किया. साथ ही उन्होंने कहा, 'पैसा चला गया है. कोई बीमा नहीं है. इसे वापस नहीं मिल रहा है.'

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

Trending news