PVC DL: सीधा घर आएगा प्लास्टिक वाला DL, फटे-पुराने ड्राइविंग लाइसेंस को जाएंगे भूल
Advertisement

PVC DL: सीधा घर आएगा प्लास्टिक वाला DL, फटे-पुराने ड्राइविंग लाइसेंस को जाएंगे भूल

DL Apply: कुछ दशक पहले तक भारत में कार्ड वाले ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बना करते थे, और जिन्होंने तब के समय में DL बनवाया था वो आज मौसम और समय के चलते खराब हो चुके हैं, ऐसे में आज हम आपको पुराने DL को नये कार्ड में कन्वर्ट करने का तरीका बताने जा रहे हैं.

PVC DL: सीधा घर आएगा प्लास्टिक वाला DL, फटे-पुराने ड्राइविंग लाइसेंस को जाएंगे भूल

Apply Online For Card DL: अगर आपके पास भी पुराना वाला बुकलेट ड्राइविंग लाइसेंस है जो जगह-जगह से खराब हो गया है और आपको चेकिंग के दौरान इसे लेकर सफाई देनी पड़ती है तो आज हम आपको इसे दमदार पीवीसी कार्ड DL में कन्वर्ट करने का तरीका बताने जा रहे हैं. ये काफी ज्यादा मजबूत  होता है साथ ही साथ इस पर मौसम का कोई भी असर नहीं पड़ता है. आज हम आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका बताने जा रहे हैं.

क्या है PVC कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस 

साल 2013 में इन्हें भारत में पेश किया गया था. स्मार्ट कार्ड भारत सरकार के नाम पर जारी किए जाते हैं. बारिश हो, सर्दी हो या फिर तेज गर्मी, इस प्लास्टिक वाले कार्ड पर किसी तरह का असर नहीं पड़ता है. ना ही इन्हें पॉकेट में रखने पर ये खराब होते हैं और ना ही पानी की कुछ बूंदें पड़ने से ये गल जाते हैं. आपको तो बस एक बार इन्हें बनवाकर सालों तक इस्तेमाल करना है. ये किसी ATM कार्ड की तरह होता है. 

कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस एक टैम्पर प्रूफ प्लास्टिक कार्ड है जिसमें 64 kb मेमोरी की एक एम्बेडेड माइक्रोप्रोसेसर चिप होती है जो आपकी सभी सूचनाओं को सेव रखती है। इस कार्ड के साथ डुप्लीकेसी नहीं की जा सकती है ऐसे में ये पूरी तरह से सुरक्षित भी है और सरकार ने इसका खास ख्याल रखा है. इसे बनवाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस धारक को 200 रुपये का भुगतान करना पड़ता है. इसमें आपकी सभी बायोमेट्रिक जानकारी होती है जैसे कि आपका ब्लड ग्रुप, अंगूठे और फिंगरप्रिंट, शरीर के निशान आदि। 

PVC डीएल के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स

ऐज प्रूफ (जन्म प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, स्कूल प्रमाण पत्र, पासपोर्ट)
ऐड्रेस प्रूफ (उपयोगिता बिल, भुगतान पर्ची, बैंक पासबुक, राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, जीवन बीमा पॉलिसी)
आधार कार्ड अनिवार्य
वर्तमान निवास प्रमाण

ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई 

चरण 1 - भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की परिवहन सेवा वेबसाइट पर जाएं.
चरण 2 - 'ऑनलाइन सेवाएं' ड्रॉप-डाउन मेनू से, 'ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित सेवाएं' चुनें.

चरण 3 – अपना राज्य और फिर आरटीओ चुनें.

चरण 4 - 'ऑनलाइन आवेदन करें' ड्रॉप-डाउन मेनू से 'नया ड्राइविंग लाइसेंस' चुनें, यह मानते हुए कि आपके पास लर्नर लाइसेंस है। अन्यथा, आपको वह पहले प्राप्त करना होगा.

चरण 5 - व्यक्तिगत विवरण भरकर, दस्तावेज़ अपलोड करके, यदि आवश्यक हो तो फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करके, यदि लागू हो तो डीएल टेस्ट स्लॉट बुक करके और शुल्क का भुगतान करके प्रक्रिया का पालन करें। ध्यान दें कि बायोमेट्रिक जानकारी प्रक्रिया के अनुसार एकत्र की जाएगी.

चरण 6 - अनुसूची के अनुसार परीक्षण के लिए आरटीओ पर जाएं.

चरण 7 - सफलतापूर्वक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आपको अपना एससीडीएल डाक के माध्यम से प्राप्त होगा.

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news