आखिर क्यों इस देश में लड़कों की होती हैं महज एक दिन की शादी, फिर क्या होता है दुल्हन का? जानिए
Advertisement

आखिर क्यों इस देश में लड़कों की होती हैं महज एक दिन की शादी, फिर क्या होता है दुल्हन का? जानिए

One Day Wedding: यहां किसी फिल्म की शूटिंग के दौरान नहीं, बल्कि रियल लाइफ में एक दिन की शादी होती है. आइए जानते हैं कहां और क्यों होती है ऐसी अनोखी शादी और बाद में उस लड़की का क्या होता है जो एक दिन की दुल्हन बनती है...

आखिर क्यों इस देश में लड़कों की होती हैं महज एक दिन की शादी, फिर क्या होता है दुल्हन का? जानिए

One Day Wedding: भारत ही नहीं पूरी दुनिया में शादी की बहुत अहमियत समझी जाती है, तभी तो शादीशुदा लोगों को समाज में ऐसे देखा जाता है कि शादी होने के बाद ही उनकी जिंदगी सेटल हुई है. वैसे तो पूरी दुनिया में हर धर्म में शादी-ब्याह की अपनी अलग-अलग परंपराएं हैं.

कहीं-कहीं तो अजीबोगरीब तरह की परंपराएं आज भी निभाई जाती हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी शादी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में शायद ही आपने कभी सुना होगा. ये एक ऐसी शादी है जिसमें लड़का और लड़की केवल एक दिन ही के लिए दूल्हा-दुल्हन बनते हैं. आइए जानते हैं कहां होती हैं ऐसी शादियां...

चीन में होती है एक दिन की शादी
ये अनोखी शादियां हमारे पड़ोसी देश चीन में होती है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस समय पूरे चीन में इस तरह की मैरिज हो रही हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि यह चीन की कोई बहुत पुरानी परंपराओं में से एक नहीं है,  बल्कि कुछ समय से इस तरह की शादियां होनी शुरू हुई हैं. ऐसी शादियां हमेशा से चीन में नहीं होती थीं. इन शादियों में कोई धूमधाम नहीं होता, ना ही किसी भोज का आयोजन होता है. ये बहुत ही साधारण और गुपचुप तरीके से ये शादियां होती हैं. 

क्या है एक दिन की शादी के पीछे की वजह?
चीन में बीते कुछ वर्षों में  ऐसी शादियों का चलन तेजी से बढ़ रहा है, क्योंकि इन दिनों लड़कों की शादी नहीं हो पा रही. इसके पीछे वजह बताई जाती है कि चीन में शादी के दौरान लड़के के परिवार को बहुत खर्चा करना पड़ता है, जिससे ज्यादातर लड़के शादी नहीं कर पा रहे हैं.

बताया जाता है कि चीन में लड़कों का कुंवारा मरना शुभ नहीं माना जाता. ऐसे में लड़कों की सिंगल होने की आइडेंटिटी मिटाने के लिए साधारण तरीके से एक दिन की ही सही, लेकिन लेकिन शादी की जा रही हैं. कुछ हिस्सों में किसी कुंवारे लड़के की मौत हो जाती है तो अंतिम बिदाई के दौरान उसकी शादी करा दी जाती है.

शादी के बाद उनकी दुल्हनों का क्या होता है?
अब सवाल यह उठता है कि कोई लड़की एक दिन की दुल्हन बनने के लिए क्यों और कैसे तैयार हो सकती हैं और एक दिन की दुल्हनों का क्या होता है? तो बता दे कि इन लड़कियों को इस काम के लिए पैसे दिए जाते हैं और एक दिन के लिए हायर किया जाता है. एक दिन के लिए दुल्हन बनकर वो फिर अपने काम पर लौट जाती हैं. जानकारी के मतुबाकि इस समय चीन में यह बिजनेस काफी चलन में है.

Trending news