IPL 2023: आईपीएल मैच देखने जा रहे हो तो मत करना ये गलती, इन चीजों को साथ ले जाने पर लगा बैन
Advertisement

IPL 2023: आईपीएल मैच देखने जा रहे हो तो मत करना ये गलती, इन चीजों को साथ ले जाने पर लगा बैन

Ban on things in IPL : इंडियन प्रीमियर लीग का 16वां सीजन (IPL-2023) जारी है. आईपीएल मैचों को देखने, कई खास पलों के गवाह बनने की कोशिश कई फैंस करते हैं, लेकिन स्टेडियम में दर्शकों की एक क्षमता होती है. सभी स्टेडियम में जाकर इसका लुत्फ भी नहीं उठा पाते. अब कई चीजों को आईपीएल मैच में साथ ले जाने पर भी बैन लग गया है.

ipl ban

Ban on things in stadium, IPL-2023 : दुनिया की सबसे अमीर और प्रतिष्ठित इंडियन प्रीमियर लीग का 16वां सीजन (IPL-2023) शुरू हो चुका है. आईपीएल मैचों को देखने, कई खास पलों के गवाह बनने की कोशिश कई फैंस करते हैं, लेकिन स्टेडियम में बैठकर मैच का लुत्फ उठाने का मौका सभी को नहीं मिल पाता. कई अहम मैचों के टिकट तो हाथों-हाथ बिक जाते हैं. अब आईपीएल में स्टेडियम में जाकर मैच देखने के लिए जाने से पहले आपको सोचना होगा. कई चीजों को आईपीएल मैच में साथ ले जाने पर भी बैन लगा है.

दर्शकों के लिए जारी की गई विशेष सलाह

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मैच देखने के लिए स्टेडियम जाने वाले दर्शकों के लिए एक विशेष सलाह जारी की गई है. इसके अनुसार दिल्ली, मोहाली, हैदराबाद और अहमदाबाद चार शहरों में उन्हें नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिकता पंजी (एनआरसी) का विरोध करते हुए बैनर ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

कई चीजों पर लगा बैन

‘पेटीएम इनसाइडर’ चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, गुजरात टाइटंस, लखनऊ सुपर जायंट्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स का टिकट साझेदार है, उसने कुछ ‘प्रतिबंधित सामानों’ की सूची जारी की है. इसमें से एक सीएए और एनआरसी विरोध से संबंधित बैनर हैं. समझा जा सकता है कि यह परामर्श फ्रेंचाइजी की ओर से जारी किया गया है जो अपने संबंधित घरेलू मैचों के टिकट का कामकाज देखती है.

बीसीसीआई की सलाह के बाद फैसला

यह सामान्यत: बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) से सलाह के बाद किया जाता है क्योंकि यह खेल प्रतियोगिता किसी भी संवेदनशील राजनीतिक या नीतिगत मुद्दों के प्रचार की अनुमति नहीं देती. दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ के एक वरिष्ठ अधिकारी से जब इस परामर्श के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘टिकट देना पूरी तरह से फ्रेंचाइजी के अधिकार क्षेत्र में है. हम सिर्फ सूत्रधार हैं जो उन्हें स्टेडियम मुहैया कराते हैं. हमारी टिकट संबंधित परामर्श में कोई भूमिका नहीं है.’ आईपीएल की एक फ्रेंचाइजी के प्रतिनिधि ने कहा कि बैन सामान पर कोई भी परामर्श हमेशा ही बीसीसीआई से विचार-विमर्श के बाद जारी किया जाता है. (PTI से इनपुट)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news