Olympic Games: भारत में इस साल हो सकता है ओलंपिक खेलों का आयोजन, जोर-शोर से चल रही है तैयारी
Advertisement

Olympic Games: भारत में इस साल हो सकता है ओलंपिक खेलों का आयोजन, जोर-शोर से चल रही है तैयारी

Sports News: बीते कुछ सालों से गुजरात (Gujarat) के अहमदाबाद (Ahmedabad) में ओलंपिक खेल (Olympic Games) का आयोजन करवाने के लिए लगातार काम चल रहा है और इस कड़ी में इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी का सेशन वर्ष 2023 में मुंबई में आयोजित होगा.

NAMO Stadium

India Sports Power:  भले ही अभी पूरी दुनिया में फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप (FIFA World Cup 2022) का खुमार चढ़ा हो. लेकिन इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि खेल और खिलाड़ियों को लेकर पूरी दुनिया में भारत (India) का रुतबा और दबदबा बढ़ता जा रहा है. आपको ये बताते चलें कि फीफा से भी कई गुना बड़ा खेल आयोजन ओलंपिक (Olympic) होता है जिसका आयोजन साल 2036 में भारत में करवाने की तैयारी हो रही है. हालांकि साल 2036 आने में अभी 14 साल बाकी हैं, लेकिन ओलंपिक खेल इतना बड़ा होता है कि इसके आयोजन की तैयारी एक दशक पहले शुरू करनी होती है. 

गुजरात में ओलंपिक का आयोजन!

ओलंपिक का यही आयोजन साल 2036 में गुजरात में करवाने की योजना है. इसी साल सितंबर में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 36वें राष्ट्रीय खेल (2022 National Games) का उद्घाटन समारोह हुआ और गुजरात के अलग-अलग शहरों में ये राष्ट्रीय खेल हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इसका उद्घाटन किया था. ऐसे में भारत में ओलंपिक खेलों का आयोजन होना वो सपना है जो खेल जगत में भारत को नई ऊंचाई तक पहुंचाएगा. 

भारत ने जीती बोली

बीते कुछ सालों से गुजरात (Gujarat) के अहमदाबाद (Ahmedabad) में ओलंपिक खेल का आयोजन करवाने के लिए लगातार काम चल रहा है और इस कड़ी में इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी का सेशन वर्ष 2023 में मुंबई में आयोजित होगा. इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी के सेशन के लिए भी बोली लगती है, भारत ने इस बोली को जीत लिया है. इस समय इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी में 102 सदस्य है और 45 ऑनरेरी सदस्य (honorary member) हैं. ऑनरेरी सदस्य वो होते हैं जिन्हें वोटिंग के अधिकार नहीं होते हैं.

75 साल में दूसरी मौका

मुंबई में होने वाले इंटरनेशनल ओलंपिक सेशन में भारत में ओलंपिक करवाने को लेकर चर्चा और वोटिंग हो सकती है. सामान्य तौर पर इंटरनेशनल ओलंपिक सेशन में ही ओलंपिक के आयोजन, कमेटी के सदस्यों और ओलंपिक के संविधान या चार्टर या नए खेलों को शामिल करने या हटाने को लेकर फैसले लिए जाते हैं. 75 सालों में दूसरी बार ये बैठक भारत में होने जा रही. इससे पहले 1983 में ये बैठक भारत में हुई थी. 

जानकारी जिससे बहुत से लोग अनजान

ओलंपिक के लिए सदस्य देश बोली लगा सकता है. जब कोई देश अपने यहां आयोजन करवाना चाहता है तो उस देश का एक शहर बोली लगाता है. जैसे अगर भारत में आयोजन होगा है तो ये बोली मुंबई या अहमदाबाद लगाएगा. जैसे 2012 की बोली लंदन सिटी ने जीती थी. वैसे भारत की ओर से अहमदाबाद शहर ही ओलंपिक के लिए बोली लगाएगा. हर सदस्य देश के पास 1 वोट का अधिकार होता है और वोटिंग सीक्रेट होती है. बोली लगाने वाले शहर को कई आवश्यक शर्तें पूरी करनी होती हैं, जैसे शहर का इंफ्रास्ट्रक्चर कैसा है, वहां आयोजन हो सकता है या नहीं, वहां स्टेडियम कितने हैं और कितनी क्षमता वाले हैं? इसी तरह विदेशी मेहमानों के रहने-खाने समेत दूसरी सुविधाएं और इंतजाम कैसे हैं, इस पर भी ध्यान दिया जाता है.

दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम की खासियत

अहमदाबाद में विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) है जो सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोटर्स कॉम्लेक्स (Sardar Vallabhbhai Patel Sports Enclave)  में है. स्टेडियम में एक लाख पंद्रह हज़ार दर्शक बैठक सकते हैं. ओलंपिक के आयोजन के लिहाज से तो यह कॉम्प्लेक्स बेहद आधुनिक और अन्य कई सुविधाओं से लैस है. वहीं नारणपुरा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का काम शुरू हो चुका है जो 500 करोड़ की लागत से बनेगा. साल 2025 में ओलंपिक कमेटी के अधिकारी तैयारियों को परखने के लिए भारत आएंगे. ओलंपिक की तैयारियों को लेकर दो एजेंसियां अहमदाबाद में काम कर रही है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news