Sachin Tendulkar Statue : वानखेड़े स्टेडियम में गूंजा 'सचिन-सचिन', वर्ल्ड कप मैच से पहले अद्भुत स्टैच्यू से उठा पर्दा
Advertisement
trendingNow11938904

Sachin Tendulkar Statue : वानखेड़े स्टेडियम में गूंजा 'सचिन-सचिन', वर्ल्ड कप मैच से पहले अद्भुत स्टैच्यू से उठा पर्दा

Sachin Tendulkar Statue in Mumbai: मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में बुधवार 1 नवंबर को क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर के पहुंचने पर फैंस का जमावड़ा लगा. सचिन तेंदुलकर ने अपने फैंस को ऑटोग्राफ दिया. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में सचिन तेंदुलकर के अद्भुत स्टैच्यू से पर्दा उठा दिया गया. 

Sachin Tendulkar Statue : वानखेड़े स्टेडियम में गूंजा 'सचिन-सचिन', वर्ल्ड कप मैच से पहले अद्भुत स्टैच्यू से उठा पर्दा

Sachin Tendulkar Statue in Mumbai: मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में बुधवार 1 नवंबर को क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर के पहुंचने पर फैंस का जमावड़ा लगा. सचिन तेंदुलकर ने अपने फैंस को ऑटोग्राफ दिया. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में सचिन तेंदुलकर के अद्भुत स्टैच्यू से पर्दा उठा दिया गया. सचिन तेंदुलकर का अद्भुत स्टैच्यू वानखेड़े स्टेडियम में सचिन तेंदुलकर स्टैंड के पास एमसीए (महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन) द्वारा स्थापित किया गया और आज इसका अनावरण किया गया.

विनम्र महसूस कर रहे सचिन तेंदुलकर

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपने अद्भुत स्टेच्यू के अनावरण के मौके पर कहा, 'मुझे खुशी हुई जब एमसीए ने मुझसे कहा कि आपका एक स्टेच्यू वानखेड़े में लगाया जाएगा. मैं इसके लिए बहुत विनम्र महसूस कर रहा हूं. वानखेड़े की मेरी पहली यात्रा 1983 में हुई थी. वेस्टइंडीज की टीम वानखेड़े में खेल रही थी, हमारे पास केवल 24 टिकट थे और हम 25 बच्चे थे, उन्होंने मुझे तब छुपाया और वे ऐसा करने में कामयाब रहे.'

सचिन के अद्भुत स्टैच्यू से उठा पर्दा

यह प्रतिमा उनके जीवन के 50 वर्षों को समर्पित है. इस दौरान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद रहे. भारत और श्रीलंका के बीच वनडे वर्ल्ड कप का मैच 2 नवंबर को इसी स्टेडियम में खेला जाएगा. करियर का आखिरी मैच सचिन ने वानखेड़े स्टेडियम में ही खेला था. इसके अलावा वनडे विश्व कप-2011 का फाइनल भी भारत ने इसी मैदान पर जीता था.

सचिन तेंदुलकर स्टैंड के करीब ये स्टेच्यू

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को इस स्टेच्यू में शॉट खेलने की मुद्रा में दिखाया गया है और यह मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में सचिन तेंदुलकर स्टैंड के करीब लगा है. इस प्रतिमा को राज्य के अहमदनगर के चित्रकार-मूर्तिकार प्रमोद कांबले ने बनाया है. नवंबर 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज के दौरान भारत के लिए अपना अंतिम टेस्ट खेलने के लगभग 10 साल बाद तेंदुलकर के घरेलू मैदान वानखेड़े स्टेडियम में उनकी प्रतिमा स्थापित की गई.

सचिन को कहा जाता है क्रिकेट का भगवान

बता दें कि सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है.सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर के दौरान वनडे में 18,426 और टेस्ट में 15,921 रन बनाए हैं. सभी प्रारूपों को मिलाकर सचिन के नाम 100 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं. बता दें कि सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे क्रिकेट में पहला दोहरा शतक जड़ने का रिकॉर्ड है. 24 फरवरी 2010 को सचिन ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट का पहला दोहरा शतक जड़ा. उनसे पहले कई बल्लेबाज 200 रन के आंकड़े के करीब जरूर पहुंचे, लेकिन कोई भी बल्लेबाज उनसे पहले इस जादुई आंकड़े को पार नहीं कर पाए.

2013 में इसी मैदान पर लिया था संन्यास

नवंबर 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट की श्रृंखला के दौरान यहां भारत के लिए अपना अंतिम टेस्ट खेलने के लगभग 10 साल बाद तेंदुलकर के घरेलू मैदान वानखेड़े स्टेडियम में उनकी प्रतिमा स्थापित की गई है. सचिन ने करियर में रिकॉर्ड 200 टेस्ट मैच खेले हैं. वह क्रिकेट के कई रिकॉर्ड्स पर आज भी राज करते हैं.

Trending news