IND vs AUS: बल्ले के बाद गेंद से भी उमेश यादव ने मचाया तूफान, भारत में बना दिया ये सबसे बड़ा रिकॉर्ड
Advertisement

IND vs AUS: बल्ले के बाद गेंद से भी उमेश यादव ने मचाया तूफान, भारत में बना दिया ये सबसे बड़ा रिकॉर्ड

IND vs AUS, 2023: अपने पिता की मौत के हफ्तेभर बाद क्रिकेट के मैदान पर उतरे उमेश यादव ने इंदौर टेस्ट मैच में कहर मचाकर रख दिया. इंदौर टेस्ट मैच में कंगारुओं की पहली पारी में उमेश यादव ने अपनी कातिलाना और आग उगलती गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलियाई बैटिंग ऑर्डर को तहस-नहस करके रख दिया. 

IND vs AUS: बल्ले के बाद गेंद से भी उमेश यादव ने मचाया तूफान, भारत में बना दिया ये सबसे बड़ा रिकॉर्ड

IND vs AUS, 3rd Test: अपने पिता की मौत के हफ्तेभर बाद क्रिकेट के मैदान पर उतरे उमेश यादव ने इंदौर टेस्ट मैच में कहर मचाकर रख दिया. इंदौर टेस्ट मैच में कंगारुओं की पहली पारी में उमेश यादव ने अपनी कातिलाना और आग उगलती गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलियाई बैटिंग ऑर्डर को तहस-नहस करके रख दिया. पहली पारी के दौरान एक समय पर ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 186 रन पर 4 विकेट था, लेकिन उमेश यादव की घातक गेंदबाजी की वजह से अचानक पासा पलट गया. उमेश यादव की आग उगलती गेंदबाजी की वजह से ऑस्ट्रेलियाई टीम 197 रनों पर ढेर हो गई. 

बल्ले के बाद गेंद से भी उमेश यादव ने मचाया तूफान

उमेश यादव और रविचंद्रन अश्विन ने मिलकर ऐसी घातक गेंदबाजी की, जिससे ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपने आखिरी 6 विकेट्स महज 11 रनों के अंदर ही गंवा डाले. ऑस्ट्रेलिया की टीम एक समय पर भारत के खिलाफ पहली पारी में 150 से ज्यादा रनों की बढ़त लेती हुई दिखाई दे रही थी, लेकिन उमेश यादव और रविचंद्रन अश्विन ने मिलकरअचानक पासा पलट दिया. 186 रन पर 4 विकेट के स्कोर से ऑस्ट्रेलियाई टीम 197 रनों पर सिमट गई. भारत के खिलाफ पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ 88 रनों की बढ़त मिली है, जहाँ से टीम इंडिया मैच में वापसी के बारे में सोच सकती है. इससे पहले उमेश यादव ने भारत की पहली पारी के दौरान बल्लेबाजी करते हुए 13 गेंदों पर 17 रनों की पारी खेली, जिसमें 1 चौका और 2 छक्के शामिल रहे. 

भारत में बना दिया ये सबसे बड़ा रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के लिए पहली पारी में रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए. उमेश यादव और रविचंद्रन अश्विन ने कमाल करते हुए दूसरे दिन 3-3 विकेट्स झटके और मैच में भारत की वापसी करा दी. उमेश यादव ने इस दौरान भारत की धरती पर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है. उमेश यादव भारत की धरती पर 100 टेस्ट विकेट्स पूरे करने वाले केवल पांचवें तेज गेंदबाज बन गए हैं. उमेश यादव ने भारत की धरती पर 61 टेस्ट पारियों में 101 विकेट्स हासिल कर लिए हैं. उमेश यादव भारत की धरती पर 100 टेस्ट विकेट्स पूरा करने के बाद दिग्गजों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं. 

भारत में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज

1. कपिल देव  - 219 विकेट

2. जवागल श्रीनाथ  - 108 विकेट

3. जहीर खान - 104 विकेट

4. ईशांत शर्मा - 104 विकेट

5. उमेश यादव - 101 विकेट

भारत में उमेश यादव का टेस्ट रिकॉर्ड 

पारी- 61
विकेट - 101
पांच विकेट हॉल - 2
औसत - 24.52
स्ट्राइक रेट - 46.1

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news