Team India: WTC फाइनल में टीम इंडिया की हार के 3 बड़े कारण, जिसके चलते गंवानी पड़ी ICC ट्रॉफी
Advertisement
trendingNow11734828

Team India: WTC फाइनल में टीम इंडिया की हार के 3 बड़े कारण, जिसके चलते गंवानी पड़ी ICC ट्रॉफी

WTC Final 2023: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ओवल क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भारत को 209 रनों से हार का सामना करना पड़ा. इस हार के साथ ही टीम इंडिया का एक बार फिर ICC ट्रॉफी जीतने का सपना भी चकनाचूर हो गया.

Team India: WTC फाइनल में टीम इंडिया की हार के 3 बड़े कारण, जिसके चलते गंवानी पड़ी ICC ट्रॉफी

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को WTC फाइनल 2023 मैच में हराकर पहली बार टेस्ट चैंपियन का खिताब अपने नाम किया. इस मैच में भारत के बल्लेबाजों ने बेहद निराशाजनक प्रदर्शन किया. ऑस्ट्रेलिया ने भारत को मुकाबले जीतने के लिए 444 रनों का रिकॉर्ड लक्ष्य दिया था, जिसके सामने भारतीय बल्लेबाजी 234 रनों पर ढेर हो गई. आइए आपको बताते हैं ऐसे 3 बड़े कारण, जिसके चलते टीम इंडिया को लगातार दूसरी बार WTC फाइनल में हार का सामना करना पड़ा.

टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों ने किया निराश

इस मैच में टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हो सके. ओपनर शुभमन गिल(13, 18) दोनों पारियों में फ्लॉप रहे, जबकि रोहित शर्मा के बल्ले से भी ज्यादा रन नहीं निकले. उन्होंने पहली पारी में 15 जबकि दूसरी पारी में 43 रन बनाए. इनके अलावा चेतेश्वर पुजारा के बल्ले से भी रन नहीं निकले. पुजारा ने 14 और 27 रन बनाए. विराट कोहली ने दूसरी पारी में कुछ अच्छे शॉट्स लगाए, लेकिन वह 49 रन पर आउट हो गए. वहीं, पहली पारी में उन्होंने मात्र 14 रन बनाए.

आईपीएल के तुरंत बाद मैच खेलना

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का फाइनल मुकाबला 29 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया. हालांकि, टीम इंडिया के कई खिलाड़ी इस मैच से पहले लंदन पहुंच चुके थे, लेकिन शुभमन गिल समेत कुछ खिलाड़ी 1 जून को लंदन पहुंच पाए थे. इसके चलते टीम के खिलाड़ी प्रैक्टिस मैच भी नहीं खेल पाए और 2 महीने के लंबे टूर्नामेंट के बाद खिलाड़ियों को आराम भी नहीं मिला, जो इस हार का एक बड़ा कारण हो सकता है.

अश्विन को प्लेइंग-11 में नहीं चुनना

कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में दुनिया ने नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को प्लेइंग-11 में शामिल नहीं किया. उनके इस फैसले को लेकर तमाम दिग्गज क्रिकेटरों ने आलोचना भी की. सबका मानना है कि यदि इस मैच में अश्विन को मौका मिलता तो नतीजा कुछ और हो सकता था. बता दें कि पहली पारी में स्पिन गेंदबाजों को ज्यादा मदद नहीं मिली, लेकिन दूसरी पारी में भारत के रवींद्र जडेजा ने 3 जबकि ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन ने 4 विकेट चटकाए थे.

Trending news