IND vs AUS: टेस्ट के वर्ल्ड कप फाइनल में किस तरह पहुंचेगा भारत, ये रहा पूरा समीकरण
trendingNow11562706

IND vs AUS: टेस्ट के वर्ल्ड कप फाइनल में किस तरह पहुंचेगा भारत, ये रहा पूरा समीकरण

IND vs AUS, 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की अहम बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज की शुरुआत कल से हो रही है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच कल नागपुर में सुबह 9:30 बजे से खेला जाएगा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस चार मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया का बहुत कुछ दांव पर लगा है. भारत को अगर इस साल जून में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेलना है, तो उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज को हर हाल में जीतना ही होगा. 

IND vs AUS: टेस्ट के वर्ल्ड कप फाइनल में किस तरह पहुंचेगा भारत, ये रहा पूरा समीकरण

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की अहम बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज की शुरुआत कल से हो रही है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच कल नागपुर में सुबह 9:30 बजे से खेला जाएगा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस चार मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया का बहुत कुछ दांव पर लगा है. भारत को अगर इस साल जून में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेलना है, तो उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज को हर हाल में जीतना ही होगा. आइए एक नजर डालते हैं उस समीकरण पर जिससे भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच सकता है. 

टेस्ट के वर्ल्ड कप फाइनल में किस तरह पहुंचेगा भारत

भारत को अगर इस साल जून में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेलना है, तो उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज को हर हाल में जीतना ही होगा. वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेलने के लिए भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज 4-0, 3-0, 3-1 या 2-0 से जीतनी होगी. बता दें कि ऑस्ट्रेलिया टेस्ट फॉर्मेट की खतरनाक टीम मानी जाती है. मौजूदा ICC रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया दुनिया की नंबर-1 टेस्ट टीम है, जबकि भारत दुनिया की नंबर-2 टेस्ट टीम है.

ये रहा पूरा समीकरण 

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की प्वाइंट्स टेबल की बात करें तो फिलहाल ऑस्ट्रेलिया 75.56 पर्सेंटाइल अंकों के साथ नंबर-1 पोजीशन पर है. भारत 58.93 पर्सेंटाइल अंकों के साथ नंबर-2 पर है. टीम इंडिया अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज को 4-0, 3-0, 3-1 या 2-0 से जीत लेती है, तो फिर वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना लेगी. लेकिन अगर ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 2-0, 2-1, 3-0, 3-1, 4-0 से हरा दिया तो वह वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने की दौड़ से बाहर हो जाएगा. 

भारत और ऑस्ट्रेलिया में से कौन जीतेगा सीरीज

ऑस्ट्रेलियाई टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में जाने के लिए कम से कम एक टेस्ट मैच ड्रॉ कराना होगा और साथ ही ये ध्यान रखना होगा कि उन्हें किसी भी तरह के पेनाल्टी के लिए दोषी न ठहराया जाए. ऑस्ट्रेलिया ने साल 2004 के बाद से भारत में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. दोनों देशों के बीच भारतीय धरती पर टेस्ट सीरीज पूरे 6 साल बाद खेली जा रही है. आखिरी बार भारत में साल 2017 में खेली गई चार मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से मात दी थी. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज को हर हाल में जीतना चाहती है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news