T20 WC: टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी दक्षिण अफ्रीकी टीम, इंग्लैंड हुआ बाहर
Advertisement
trendingNow11585397

T20 WC: टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी दक्षिण अफ्रीकी टीम, इंग्लैंड हुआ बाहर

SA vs ENG : दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम ने शुक्रवार को इतिहास रच दिया. उसने पहली बार महिला टी20 वर्ल्ड कप (Women's T20 World Cup) के फाइनल में जगह बनाई. सुन लुस की कप्तानी वाली इस टीम ने सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड को 6 रनों से मात दी. अब खिताबी मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत होगी.

sa vs eng

South Africa vs England Match Highlights: दक्षिण अफ्रीका ने इतिहास रचते हुए पहली बार महिला टी20 वर्ल्ड कप (Women's T20 World Cup) के फाइनल में जगह बना ली है. उसने शुक्रवार को खेले गए दूसरे सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड को 6 रनों से मात दी. अब खिताब के लिए ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका आमने-सामने होंगे. दक्षिण अफ्रीका के लिए ओपनर लौरा वूलफार्ट और ताजमिन ब्रिट्ज ने अर्धशतक जड़े जिसके बाद अयाबोंगा खाका और शबनीम इस्माइल ने धारदार गेंदबाजी से जीत में अहम भूमिका निभाई. ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को पहले सेमीफाइनल में भारत को 5 रनों से हराया था.

ब्रिट्ज बनीं प्लेयर ऑफ द मैच

लौरा वूलफार्ट ने 44 गेंदों पर 53 रन बनाए जबकि ब्रिट्ज ने 55 गेंदों पर 68 रन की आकर्षक पारी खेली. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी की जिससे टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने को उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 4 विकेट पर 164 रन बनाए. इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 8 विकेट पर 158 रन ही बना पाई. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से खाका ने 29 रन देकर 4 जबकि इस्माइल ने 27 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए. ब्रिट्ज को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

वॉट और डंकले की बढ़िया साझेदारी

डैनी वॉट (30 गेंदों पर 34 रन) और सोफिया डंकले (16 गेंदों पर 28 रन) ने पहले विकेट के लिए 53 रन जोड़कर इंग्लैंड को अच्छी शुरुआत दिलाई. दक्षिण अफ्रीका की मुख्य गेंदबाज इस्माइल ने डंकले को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी और इसके एक गेंद बाद युवा बल्लेबाज एलिस कैप्सी (00) को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. 

8 रन के अंदर गंवाए 4 विकेट

वॉट की पारी का अंत अयाबोंगा खाका ने किया. उन्होंने अपनी पारी में डंकले के समान छह चौके लगाए. इन तीनों बल्लेबाजों के कैच ब्रिट्ज ने लिए. नैट साइवर ब्रंट (34 गेंद पर 40 रन, पांच चौके) और कप्तान हीथर नाइट (25 गेंद पर 31 रन, दो छक्के) ने यहीं से जिम्मेदारी संभाली. इंग्लैंड पर हालांकि दबाव बढ़ता गया और बीच में उसने 8 रन के अंदर 4 विकेट गंवा दिए जिससे वह बैकफुट पर चला गया. इंग्लैंड को आखिरी ओवर में 12 रन की जरूरत थी और नाइट क्रीज पर थीं. 

इस्माइल की धारदार गेंदबाजी

इस्माइल ने हालांकि बेहतरीन गेंदबाजी की. उन्होंने तीसरी गेंद पर नाइट को बोल्ड करके इंग्लैंड की उम्मीदों पर पानी फेर दिया और इस ओवर में महज 6 रन दिए. इससे पहले वूलफार्ट ने लगातार दूसरा अर्धशतक जमाया. इस 23 साल की खिलाड़ी ने अपनी पारी में 5 चौके और एक छक्का जड़ा. एक्लेस्टोन ने वूलफार्ट को चार्लोट डीन के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को पहली सफलता दिलाई. फिर ब्रिट्ज ने लेग स्पिनर सराह ग्लेन पर छक्का लगाया. उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके और 2 छक्के लगाए. मारिजान कैप ने नाबाद 23 रन बनाए. कैथरीन साइवर ब्रंट ने पारी के आखिरी ओवर में 18 रन दिए. दक्षिण अफ्रीका ने अंतिम 6 ओवर में 66 रन बटोरे. इंग्लैंड की तरफ से स्टार स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन ने 22 रन देकर 3 विकेट झटके. (PTI से इनपुट)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news