U19 Women World Cup: बॉय कट हेयर, रोहित-कोहली जैसी धुआंधार बैटिंग; इस प्लेयर ने टीम इंडिया को बनाया वर्ल्ड चैंपियन
Advertisement

U19 Women World Cup: बॉय कट हेयर, रोहित-कोहली जैसी धुआंधार बैटिंग; इस प्लेयर ने टीम इंडिया को बनाया वर्ल्ड चैंपियन

Shweta Sehrawat: रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसी धुआंधार बैटिंग करने वालीं श्वेता सहरावत (Shweta Sehrawat)  ने पूरे वर्ल्ड कप के दौरान शानदार प्रदर्शन करते हुए 3 अर्धशतक और 4 मैचों में आखिरी तक डटे रहकर 297 रन का स्कोर खड़ा किया.

U19 Women World Cup: बॉय कट हेयर, रोहित-कोहली जैसी धुआंधार बैटिंग; इस प्लेयर ने टीम इंडिया को बनाया वर्ल्ड चैंपियन

Indian Women Team Win Under-19 World Cup 2023: भारतीय क्रिकेट के इतिहास में 29 जनवरी 2023 की तारीख स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज हो गई, जब हमारे देश की अंडर 19 महिला क्रिकेट टीम ने टी-20 वर्ल्ड कप में ऐतिहासिक जीत दर्ज की. भारत ही नहीं पूरे विश्व में रह रहे भारतवासियों के बीच खुशी की लहर दौड़ गई और बधाइयों का तांता लग गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई बड़ी हस्तियों ने पूरी टीम को इस ऐतिहासिक जीत की बधाई दी. पूरी टीम के शानदार प्रदर्शन से ये संभव हुआ जब भारत ने पहली बार अंडर-19 टी-20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की.

इस महिला खिलाड़ी ने की रनों की बरसात

अंडर 19 महिला टी-20 वर्ल्ड कप (U-19 T-20 Women World Cup) की 7 पारियों में सबसे शानदार प्रदर्शन जिनका रहा या कहें कि जिनके बल्ले ने रनों की जम के बरसात की वो हैं श्वेता सहरावत. रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसी धुआंधार बैटिंग करने वालीं श्वेता सहरावत (Shweta Sehrawat)  ने पूरे वर्ल्ड कप के दौरान शानदार प्रदर्शन करते हुए 3 अर्धशतक और 4 मैचों में आखिरी तक डटे रहकर 297 रन का स्कोर खड़ा किया.

6 साल की उम्र में शुरू हो गया था क्रिकेट का सफर

श्वेता सहरावत (Shweta Sehrawat) अंडर-19 टीम की उपकप्तान भी रहीं और कप्तानी भी की. श्वेता की इस सफलता और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का सफर 6 साल की उम्र में ही शुरू हो गया था, जब वो अपने पिता के साथ बड़ी बहन को एकेडमी छोड़ने जाती थीं. श्वेता बहन बताती हैं, 'मैं एक समय के बाद क्रिकेट छोड़कर एकेडमिक्स की ओर बढ़ गई, लेकिन वो खेल में ही डटी रही.' श्वेता अपनी बहन को अपनी खेल के शुरुआत की वजह मानती हैं. उनकी बड़ी बहन श्वेता बताती हैं कि दोनों बहनों के बीच सिस्टर कोड हमेशा रहा.

बचपन में बहुत चटोरी थीं श्वेता

श्वेता सहरावत (Shweta Sehrawat) की मां ने बताया कि श्वेता बचपन में बहुत चटोरी थीं और उनको खाने का बहुत शौक था. श्वेता की मां बताती हैं कि श्वेता को हेल्दी खाना खिलाने के लिए बहुत समझाना पड़ता था और कई बार उसे कई बार बहुत मार पड़ी. उन्होंने बताया कि श्वेता अब बड़ी हो गई हैं और समझ गई हैं, लेकिन अभी भी देसी खाने की बहुत शौकीन हैं.

fallback

क्रिकेट और पढ़ाई के बीच कोआर्डिनेशन बनाना मुश्किल

श्वेता सहरावत (Shweta Sehrawat) की पढ़ाई और खेल दोनों एक साथ चलता था. इस वजह से दोनों में कोआर्डिनेशन बनाना मुश्किल होता था, लेकिन माता-पिता और बहन के सहयोग से सब संभव हुआ. 12th बोर्ड के समय तो एक बार ऐसी नौबत आई कि वीवीएस लक्ष्मण को पत्र लिखना पड़ा.

भाई के साथ श्वेता करती है सबसे ज्यादा शरारतें

श्वेता सहरावत (Shweta Sehrawat) की सबसे ज्यादा शरारतें उनके भाई के साथ होती हैं. उनके भाई सक्षम उनके पार्टनर इन शैतानी और क्राइम हैं. श्वेता के भाई और उनमें उम्र का अंतर बहुत कम है, इसलिए दोनों की बॉन्डिंग भी बहुत स्ट्रॉन्ग है.

बॉय कट बाल की वजह से होना पड़ा ट्रोल

श्वेता सहरावत (Shweta Sehrawat) आज पूरे देश की बेटियों के लिए प्रेरणा हैं, लेकिन एक समय श्वेता को अपने वॉय कट हेयर स्टाइल की वजह से ट्रोल का भी सामना करना पड़ा था. उनके पिता कहते हैं कि सबकी अपनी मर्जी है. आप किसी की तकलीफ नहीं समझ सकते. इसलिए इन ट्रोल करने वालों को कुछ और ढंग का काम करना चाहिए.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news