Saurabh Kumar: टीम इंडिया से खेलेगा बागपत का सौरभ कुमार! छोड़ी सरकारी नौकरी, प्रैक्टिस के लिए रोज ट्रेन से सफर
Advertisement
trendingNow12085130

Saurabh Kumar: टीम इंडिया से खेलेगा बागपत का सौरभ कुमार! छोड़ी सरकारी नौकरी, प्रैक्टिस के लिए रोज ट्रेन से सफर

Who is Saurabh Kumar : उत्तर प्रदेश के बागपत के रहने वाले सौरभ कुमार (Saurabh Kumar) को टीम इंडिया से बुलावा आया है. उन्हें बीसीसीआई की सीनियर सेलेक्शन कमिटी ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया में शामिल किया. सौरभ का यहां तक पहुंचने का सफर आसान नहीं रहा.

सौरभ कुमार को टीम इंडिया से आया बुलावा

Saurabh Kumar in Indian Squad : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की सीनियर सेलेक्शन कमिटी ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच (IND vs ENG 2nd Test) के लिए टीम इंडिया में बदलाव किए हैं. ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और केएल राहुल चोट के कारण इस मैच का हिस्सा नहीं बन पाएंगे. उनकी गैर-मौजूदगी में सरफराज खान (Sarfaraz Khan) और सौरभ कुमार (Saurabh Kumar) को टीम इंडिया से बुलावा आया है.

बागपत के सौरभ को टीम इंडिया से बुलावा

उत्तर प्रदेश के बागपत के रहने वाले सौरभ कुमार (Saurabh Kumar) को बीसीसीआई ने टीम इंडिया में शामिल किया है. सीनियर सेलेक्शन कमिटी ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के लिए सरफराज और सौरभ को मौका दिया. सरफराज तो घरेलू क्रिकेट में दम दिखा ही रहे हैं, सौरभ कुमार भी किसी से कम नहीं हैं. हालांकि कम ही लोग उनके बारे में जानते हैं. सौरभ प्रैक्टिस के लिए रोजाना ट्रेन से स्टेडियम पहुंचते थे. उनका यहां तक पहुंचने का सफर आसान नहीं रहा.

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी आया था बुलावा

फरवरी 2021 में सौरभ कुमार को इंडियन प्रीमियर लीग ऑक्शन में पंजाब किंग्स ने खरीदा था लेकिन वह एक भी मैच नहीं खेल पाए. फरवरी 2022 में उन्हें फिर भारत की टेस्ट टीम में शामिल किया गया. श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के लिए उन्हें टेस्ट टीम में शामिल तो किया लेकिन तब भी प्लेइंग-11 का हिस्सा नहीं बन पाए.

प्रैक्टिस के लिए ट्रेन से करते थे सफर

सौरभ कुमार ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें स्टेडियम पहुंचने के लिए रोजाना ट्रेन से सफर करना पड़ता था. उन्होंने कहा था, 'बचपन में हर दिन ट्रेनिंग के लिए बागपत से दिल्ली आता था. रोजाना कई घंटे का सफर ट्रेन से करता. अगर मुझे प्रैक्टिस के लिए दोपहर 2 बजे पहुंचना होता तो सुबह 10 बजे घर से निकलता. ट्रेन से 3-3.5 घंटे का समय लगता, फिर स्टेडियम पहुंचने में और आधा घंटा. घर वापस लौटने में भी इतना ही वक्त लग जाता.'

क्रिकेट के लिए छोड़ी सरकारी नौकरी

क्रिकेट के लिए सौरभ ने सरकारी नौकरी तक छोड़ दी. उन्होंने यूपी के लिए रणजी ट्रॉफी क्रिकेट खेलने के लिए एयरफोर्स की नौकरी छोड़ दी थी. सौरभ ने सर्विसेज की टीम से फर्स्ट क्लास डेब्यू किया. बाद में उनका एयरफोर्स में सेलेक्शन स्पोर्ट्स कोटे से हुआ. वह यूपी से खेलना चाहते थे. इसलिए नौकरी छोड़ दी.

आज तक IPL में नहीं मिला मौका

सौरभ कुमार का नाम इस वजह से भी कुछ लोगों को हैरान कर सकता है क्योंकि आज तक उन्हें फर्स्ट क्लास क्रिकेट के अलावा ज्यादा मौके नहीं मिले. वह आज तक कभी आईपीएल का हिस्सा भी नहीं रहे. भले ही उन्हें पंजाब किंग्स, आरपीएस  30 साल के लेफ्ट आर्म स्पिनर सौरभ कुमार रणजी ट्रॉफी में यूपी टीम का प्रतिनिधित्व करते हैं. उन्होंने अभी तक 68 फर्स्ट क्लास मैचों में कुल 2061 रन बनाए हैं. इसके अलावा उन्होंने 2.76 के इकॉनमी रेट से कुल 290 विकेट लिए हैं.

Trending news