Team India: खत्म होने जा रहा राहुल द्रविड़ का युग, टीम इंडिया के हेड कोच की रेस में ये 4 सुपरस्टार!
Advertisement

Team India: खत्म होने जा रहा राहुल द्रविड़ का युग, टीम इंडिया के हेड कोच की रेस में ये 4 सुपरस्टार!

Team India Coach: टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल इसी साल खत्म होने जा रहा है. भारत को अपनी मेजबानी में इसी साल वनडे वर्ल्ड कप खेलना है. अगर कहीं भी जरा चूक होती है और टीम इंडिया ट्रॉफी नहीं जीत पाई तो इसकी गाज द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा पर गिर सकती है.

Team India: खत्म होने जा रहा राहुल द्रविड़ का युग, टीम इंडिया के हेड कोच की रेस में ये 4 सुपरस्टार!

Indian Cricket Team Next Head Coach: महान बल्लेबाजों में शुमार राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) फिलहाल भारतीय टीम के हेड कोच के तौर पर अहम जिम्मेदारी निभा रहे हैं. उनका कार्यकाल इसी साल खत्म होने जा रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि राहुल द्रविड़ का कार्यकाल नहीं बढ़ाया जाएगा. टीम इंडिया के अगले हेड कोच बनने के 4 बड़े दावेदार सामने आ रहे हैं.

वर्ल्ड कप के बाद बदलेगा टीम इंडिया का कोच

दिग्गज राहुल द्रविड़ का कार्यकाल इस साल वनडे वर्ल्ड कप (ICC ODI World Cup-2023) के बाद खत्म हो रहा है. राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में भारतीय टीम वर्ल्ड कप खेलेगी. भारत इस वैश्विक क्रिकेट टूर्नामेंट को अपनी मेजबानी में खेलेगा. ऐसे में द्रविड़ इसी साल भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच का पद छोड़ सकते हैं. भारतीय टीम अगर वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई तो कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा पर भी इसकी गाज गिर सकती है. राहुल द्रविड़ का कॉन्ट्रैक्ट इस साल नवंबर में 2023 वर्ल्ड कप के बाद ही खत्म हो रहा है. टीम इंडिया के हेड कोच बनने की रेस में 4 बड़े दावेदार हैं.

1. टॉम मूडी

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज 57 साल के टॉम मूडी भारतीय टीम के हेड कोच बनने की रेस में शामिल हैं. आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद टीम को अपने मार्गदर्शन में खिताब दिलाने वाले टॉम मूडी की छवि मेहनती और संयमित शख्सियत की है. टॉम मूडी ने साल 2017 में टीम इंडिया के कोच पद के लिए इंटरव्यू दिया था लेकिन तब रवि शास्त्री को चुना गया. टॉम मूडी ने अपने करियर में 8 टेस्ट और 76 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं.

2. वीरेंद्र सहवाग

टीम इंडिया के पूर्व धुरंधर ओपनर वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) भी इस पद के सबसे बड़े दावेदारों में शुमार हैं. सहवाग ने अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के दम पर दुनियाभर में पहचान बनाई. जब वह क्रीज पर होते, तो अच्छे-अच्छे गेंदबाजों की धज्जियां उड़ा देते थे. ऐसे में ये माना जा सकता है कि सहवाग अगर टीम इंडिया के हेड कोच बनते हैं, तो वह आक्रामक सोच और तेवर लेकर आएंगे. सहवाग पहले भी टीम इंडिया के हेड कोच के लिए आवेदन कर चुके हैं. 

3. आशीष नेहरा

भारत के पूर्व पेसर आशीष नेहरा भी इस लिस्ट में शामिल हैं. वह भले ही गेंदबाज के रूप में खेले, लेकिन संन्यास के बाद उनकी छवि क्रिकेट के चतुर रणनीतिकार की बन गई. आशीष नेहरा फिलहाल आईपीएल में गुजरात टाइटंस टीम के साथ हैं. इतना ही नहीं, वह अपने मार्गदर्शन में हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली इस टीम को आईपीएल-2022 का खिताब भी दिला चुके हैं. आशीष नेहरा भी टीम इंडिया के अगले कोच बनने के प्रबल दावेदारों में हैं. 44 साल के नेहरा ने 17 टेस्ट, 120 वनडे और 27 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. ऐसे में उनका अनुभव टीम इंडिया के काफी काम आ सकता है.

4. स्टीफन फ्लेमिंग

दिग्गज स्टीफन फ्लेमिंग भी टीम इंडिया के अगले कोच की रेस में शामिल हैं. फ्लेमिंग वर्ल्ड क्रिकेट में बेहद कामयाब कोच रहे हैं. इतना ही नहीं, उन्होंने दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी के साथ चेन्नई सुपर किंग्स टीम को एक नई दिशा दी. स्टीफन फ्लेमिंग की कोचिंग में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने पांच बार आईपीएल का खिताब जीता है. ये कहा जा सकता है कि स्टीफन फ्लेमिंग का क्रिकेट दिमाग टीम इंडिया के काम आ सकता है. अनुभव की बात करें तो फ्लेमिंग ने 111 टेस्ट, 280 वनडे और 5 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं.

 

Trending news