R Ashwin: टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रचने के करीब अश्विन, ऐसा महारिकॉर्ड बनाने वाले होंगे भारत के दूसरे गेंदबाज
Advertisement

R Ashwin: टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रचने के करीब अश्विन, ऐसा महारिकॉर्ड बनाने वाले होंगे भारत के दूसरे गेंदबाज

R Ashwin News: 36 साल के भारत के महान ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रचने की दहलीज पर खड़े हैं. रविचंद्रन अश्विन वेस्टइंडीज के खिलाफ त्रिनिदाद में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में एक ऐसा महारिकॉर्ड बना देंगे, जो अभी तक भारत के लिए केवल दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले ही बना पाए हैं. टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट मैच पारी और 141 रनों से जीतकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त बना रखी है. 

R Ashwin: टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रचने के करीब अश्विन, ऐसा महारिकॉर्ड बनाने वाले होंगे भारत के दूसरे गेंदबाज

R Ashwin Record: 36 साल के भारत के महान ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रचने की दहलीज पर खड़े हैं. रविचंद्रन अश्विन वेस्टइंडीज के खिलाफ त्रिनिदाद में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में एक ऐसा महारिकॉर्ड बना देंगे, जो अभी तक भारत के लिए केवल दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले ही बना पाए हैं. टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट मैच पारी और 141 रनों से जीतकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त बना रखी है. वेस्टइंडीज और भारत के बीच दूसरा टेस्ट मैच गुरुवार 20 जुलाई को त्रिनिदाद में खेला जाएगा. ये मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा.

टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रचने के करीब अश्विन

भारत के महान ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन वेस्टइंडीज के खिलाफ त्रिनिदाद में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में 14 विकेट हासिल कर लेते हैं तो वह टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट पूरे करने का महारिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. रविचंद्रन अश्विन ने डोमनिका टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ 12 विकेट झटके थे. दूसरे टेस्ट मैच में भी ये ऑफ स्पिनर वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों के लिए काल साबित हो सकता है. त्रिनिदाद की पिच स्पिन गेंदबाजों को मदद करेगी. ऐसे में रविचंद्रन अश्विन त्रिनिदाद की पिच पर 14 विकेट हासिल कर सकते हैं. रविचंद्रन अश्विन ने भारत के लिए अभी तक 93 टेस्ट मैचों में 486 विकेट हासिल किए हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ त्रिनिदाद में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में 14 विकेट लेते ही ये ऑफ स्पिन गेंदबाज 500 टेस्ट विकेट्स का आंकड़ा पूरा करते हुए इतिहास रच देगा. भारत के लिए केवल दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले ही 500 या उससे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने में कामयाब रहे हैं. अनिल कुंबले टेस्ट क्रिकेट में 619 विकेट हासिल कर चुके हैं.

ऐसा महारिकॉर्ड बनाने वाले होंगे भारत के दूसरे गेंदबाज

अश्विन अगर 500 टेस्ट विकेट हासिल करते हैं तो वह कुंबले के बाद ऐसा करने वाले केवल दूसरे भारतीय गेंदबाज होंगे. श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन, ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न और भारत के अनिल कुंबले टेस्ट क्रिकेट में 500 से ज्यादा विकेट हासिल कर चुके हैं. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम हैं. मुथैया मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट हासिल किए हैं. ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत लेग स्पिनर शेन वॉर्न टेस्ट क्रिकेट में 708 विकेट हासिल कर चुके हैं. 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

1. मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) - 800 टेस्ट विकेट

2. शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया) - 708 टेस्ट विकेट

3. जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) - 688 टेस्ट विकेट

4. अनिल कुंबले (भारत) - 619 टेस्ट विकेट

5. स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड) - 598 टेस्ट विकेट

6. ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया) - 563 टेस्ट विकेट

7. कोर्टनी वॉल्श (वेस्टइंडीज) - 519 टेस्ट विकेट

8. नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया) - 496 टेस्ट विकेट

9. रविचंद्रन अश्विन (भारत) - 486 टेस्ट विकेट 

Trending news