Team India: क्रिकेट में इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को बनाने की दहलीज पर 'हिटमैन' रोहित शर्मा, दुनिया में कोई भी बल्लेबाज नहीं कर पाया ये कमाल
Advertisement

Team India: क्रिकेट में इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को बनाने की दहलीज पर 'हिटमैन' रोहित शर्मा, दुनिया में कोई भी बल्लेबाज नहीं कर पाया ये कमाल

Rohit Sharma: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान 'हिटमैन' रोहित शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट में एक बड़ा 'वर्ल्ड रिकॉर्ड' बनाने की दहलीज पर खड़े हैं. भारतीय टीम 12 जुलाई से वेस्टइंडीज का दौरा करेगी, जहां उसे 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने हैं. वेस्टइंडीज के दौरे पर रोहित शर्मा कुछ ऐसा कर देंगे.

Team India: क्रिकेट में इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को बनाने की दहलीज पर 'हिटमैन' रोहित शर्मा, दुनिया में कोई भी बल्लेबाज नहीं कर पाया ये कमाल

Rohit Sharma World Record: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान 'हिटमैन' रोहित शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट में एक बड़ा 'वर्ल्ड रिकॉर्ड' बनाने की दहलीज पर खड़े हैं. भारतीय टीम 12 जुलाई से वेस्टइंडीज का दौरा करेगी, जहां उसे 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने हैं. वेस्टइंडीज के दौरे पर रोहित शर्मा कुछ ऐसा कर देंगे, जिसे भारत का तो क्या दुनिया का कोई भी बल्लेबाज नहीं कर पाया है. रोहित शर्मा ये 'वर्ल्ड रिकॉर्ड' बनाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज होंगे. बता दें कि इस 'वर्ल्ड रिकॉर्ड' को आज तक विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी जैसे महान बल्लेबाज भी नहीं बना पाए.  

इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को बनाने की दहलीज पर 'हिटमैन' रोहित शर्मा

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा अपने इस वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ ही बड़े-बड़े धुरंधरों को पीछे छोड़ देंगे. वेस्टइंडीज के दौरे पर रोहित शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 554 छक्के जड़ने वाले दुनिया के पहले और इकलौते बल्लेबाज बन जाएंगे. रोहित शर्मा को इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को बनाने के लिए 27 छक्कों की जरूरत है. रोहित शर्मा अगर वेस्टइंडीज के दौरे पर 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलते हैं तो पक्के तौर पर वह ये वर्ल्ड रिकॉर्ड बना सकते हैं. 

दुनिया में कोई भी बल्लेबाज नहीं कर पाया ये कमाल 

दुनिया में अभी तक कोई भी बल्लेबाज इंटरनेशनल क्रिकेट में 554 छक्के नहीं जड़ पाया है. क्रिस गेल ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सभी फॉर्मेट में 483 मैचों की 551 पारियों में 553 छक्के लगाए हैं. रोहित शर्मा के नाम अभी इंटरनेशनल क्रिकेट के 441 मैचों की 461 पारियों में 527 छक्के मारने का रिकॉर्ड दर्ज हैं. वेस्टइंडीज के दौरे पर रोहित शर्मा 27 छक्के लगाते ही क्रिस गेल को पछाड़ते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 554 छक्के जड़ने वाले दुनिया के पहले और इकलौते बल्लेबाज बन जाएंगे.  

धोनी-विराट और सचिन भी नहीं कर पाए ये कमाल

बता दें कि इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी जैसे महान भारतीय बल्लेबाज भी अपने पूरे करियर में 500 छक्के जड़ने का भी कारनामा नहीं कर पाए. वहीं, मौजूदा समय में भारत के महान बल्लेबाज विराट कोहली भी इस महारिकॉर्ड से बहुत दूर हैं. महेंद्र सिंह धोनी ने अपने पूरे इंटरनेशनल करियर में 359 छक्के लगाए हैं. वहीं, सचिन तेंदुलकर के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 264 छक्कों का रिकॉर्ड दर्ज है.  

12 जुलाई से वेस्टइंडीज का दौरा

भारतीय टीम 12 जुलाई से वेस्टइंडीज का दौरा करेगी, जहां उसे 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने हैं. 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 12 जुलाई से होने जा रहा है. भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज 27 जुलाई से शुरू होगी, जबकि 5 मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज 3 अगस्त से खेली जाएगी. 

इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज     

553 छक्के - क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)

527 छक्के - रोहित शर्मा (भारत)

476 छक्के - शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान)

398 छक्के - ब्रेंडन मैक्कुलम (न्यूजीलैंड)

383 छक्के - मार्टिन गप्टिल (न्यूजीलैंड)

359 छक्के - महेंद्र सिंह धोनी (भारत)

इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज     

527 छक्के - रोहित शर्मा

359 छक्के - महेंद्र सिंह धोनी

279 छक्के - विराट कोहली 

264 छक्के - सचिन तेंदुलकर

251 छक्के - युवराज सिंह

247 छक्के - सौरव गांगुली

243 छक्के - वीरेंद्र सहवाग

Trending news