World Cup: एकदम पक्का हो गया, वनडे वर्ल्ड कप में भारत के लिए ये दिग्गज करेगा विकेटकीपिंग!
Advertisement
trendingNow11869529

World Cup: एकदम पक्का हो गया, वनडे वर्ल्ड कप में भारत के लिए ये दिग्गज करेगा विकेटकीपिंग!

Indian Wicketkeeper : भारत को अपनी मेजबानी में इसी साल 5 अक्टूबर से वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup-2023) खेलना है. इससे पहले अभी श्रीलंका में एशिया कप (Asia Cup) खेला जा रहा है, जहां एक खिलाड़ी ने दमदार प्रदर्शन के बूते आईसीसी टूर्नामेंट में अपनी जगह पक्की कर ली है.

World Cup: एकदम पक्का हो गया, वनडे वर्ल्ड कप में भारत के लिए ये दिग्गज करेगा विकेटकीपिंग!

Indian Wicketkeeper in World Cup 2023 : भारत की मेजबानी में अगले महीने 5 अक्टूबर से वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup-2023) खेला जाना है. इससे पहले भारत, पाकिस्तान और श्रीलंकाई टीम एशिया कप (Asia Cup) में बिजी है, जिसके मैच श्रीलंका में हो रहे हैं. इस बीच एक खिलाड़ी ने दमदार प्रदर्शन के बूते आईसीसी टूर्नामेंट में अपनी जगह पक्की कर ली है.

विकेटकीपिंग के लिए पूरी तरह तैयार

चोट से उबरने के बाद वापसी करने वाले केएल राहुल (KL Rahul) ने कहा कि उन्हें एशिया कप के लिए प्लेइंग-11 में जगह मिलने की उम्मीद थी. वह बल्लेबाज और विकेटकीपर की भूमिकाओं को निभाने के लिए पूरी तरह से तैयार थे. राहुल ने एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ सुपर-4 राउंड के मैच में वापसी की और नाबाद 111 रन बनाए. ये मार्च के बाद भारत की तरफ से उनका पहला मैच था. इसके बाद उन्होंने विकेटकीपर का जिम्मा भी संभाला. श्रीलंका के खिलाफ अगले मैच में भी उन्होंने दोनों भूमिकाएं अच्छे से निभाईं.

वापसी के बाद नर्वस थे राहुल

राहुल ने भारत की श्रीलंका के खिलाफ 41 रन की जीत के बाद कहा, ‘मैं पिछले 2 मैचों में अपने प्रदर्शन से खुश हूं. शुरू में थोड़ा नर्वस था लेकिन कुछ गेंदों का सामना करने के बाद मैं अच्छा महसूस करने लगा था.’ राहुल ने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में रिहैबिलिटेशन के दौरान कड़ी मेहनत की थी जिससे उन्हें सफल वापसी करने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा, ‘मैं सोच रहा था कि मुझे प्लेइंग-11 में जगह मिल जाएगी और मैंने उसी तरह से तैयारी की. मुझे पूरा विश्वास था कि मैं टीम की तरफ से अपनी भूमिकाओं को अच्छी तरह से निभा सकता हूं.’

वर्ल्ड कप में भी करेंगे विकेटकीपिंग?

31 साल के राहुल को टीम मैनेजमेंट ने स्पष्ट तौर पर बता दिया था कि उन्हें मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी के साथ विकेटकीपर की भूमिका भी निभानी होगी. राहुल ने कहा, ‘टीम मैनेजमेंट ने मुझे मेरी भूमिका के बारे में बता दिया था कि मुझे मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करनी होगी और विकेटकीपिंग भी.’ राहुल ने कहा कि टीम मैनेजमेंट के साफ मैसेज के बाद उन्होंने एनसीए में विकेटकीपिंग को लेकर भी पर्याप्त प्रैक्टिस की. उन्होंने कहा, ‘मैं पिछले 2 साल से विकेटकीपर की भूमिका निभा रहा हूं. मेरे लिए ये कोई नई चीज नहीं है. मैंने 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विकेटकीपिंग शुरू की थी, जब ऋषभ पंत चोटिल हो गए थे. एनसीए में कोच के साथ मैंने अपनी विकेटकीपिंग पर भी काम किया. उम्मीद है कि मैं अपनी दोनों भूमिकाओं को अच्छी तरह से निभाता रहूंगा.’

कुलदीप की तारीफ

राहुल ने इस साल वनडे में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले कुलदीप यादव की तारीफ की जिन्होंने अपनी तकनीक में कुछ बदलाव के बाद बेहतर गेंदबाज के रूप में वापसी की है. राहुल ने कहा, ‘मैं वास्तव में उनकी गेंदबाजी का पूरा आनंद ले रहा हूं. उन्होंने अपनी तकनीक में कुछ बदलाव किए हैं जिससे अच्छे परिणाम मिल रहे हैं. हम खेल के बीच में बल्लेबाज को आउट करने की रणनीति को लेकर बात करते रहते हैं. पिछले दोनों मैचों में उनकी लय भी शानदार रही.’ (एजेंसी से इनपुट)

Trending news