IND vs ENG Dharamshala Test: जेम्स एंडरसन ने भारतीय धरती पर रचा इतिहास, बने सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले विदेशी खिलाड़ी
Advertisement
trendingNow12144900

IND vs ENG Dharamshala Test: जेम्स एंडरसन ने भारतीय धरती पर रचा इतिहास, बने सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले विदेशी खिलाड़ी

इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने धर्मशाला में होने वाले टेस्ट मैच में खेलने के साथ ही अपने नाम एक उपलब्धि कर ली. वह भारतीय धरती पर किसी भी विदेशी द्वारा खेले गए सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.

IND vs ENG Dharamshala Test: जेम्स एंडरसन ने भारतीय धरती पर रचा इतिहास, बने सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले विदेशी खिलाड़ी

James Anderson: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा है. सीरीज पहले ही भारत ने अपने नाम कर ली है. इंग्लैंड के सबसे अनुभवी गेंदबाज जेम्स एंडरसन भी इस टेस्ट मैच का हिस्सा हैं. इस मैच में खेलने के साथ ही एंडरसन भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं. जेम्स एंडरसन का भारत में यह 17वां टेस्ट मैच है.

जेम्स एंडरसन खेल रहे 17वां मैच

जेम्स एंडरसन भारत में 17वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं, जो कि किसी भी विदेशी खिलाड़ी के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच हैं. जेम्स एंडरसन से पहले ये रिकॉर्ड उन्हीं के हमवतन डेरेक अंडरवुड के नाम दर्ज था. उन्होंने 16 टेस्ट मैच भारत में खेले थे. वहीं, एंडरसन के टीम मेट जो रूट इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. धर्मशाला टेस्ट मैच खेल रहे रूट का भारत में यह 15वां रेड बॉल मुकाबला है. 

विदेशी खिलाड़ी द्वारा भारत में खेले गए सर्वाधिक टेस्ट

17 - जेम्स एंडरसन*
16 - डेरेक अंडरवुड
15 - जो रूट*
15 - विव रिचर्ड्स
14 - कीथ फ्लेचर
14 - गॉर्डन ग्रीनिज
14 - क्लाइव लॉयड
14 - रिकी पोंटिंग

700 टेस्ट विकेट के करीब एंडरसन

41 साल के एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में ऐतिहासिक मुकाम हासिल करने से सिर्फ 2 विकेट दूर हैं. धमर्शाला में जारी टेस्ट मैच में अगर एंडरसन 2 विकेट लेने में कामयाब हो जाते हैं तो वह तो वह दुनिया के इकलौते और पहले ऐसे तेज गेंदबाज होंगे, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेटों का आंकड़ा छुआ है. अब तक दो ही ऐसे गेंदबाज हैं जो 700 या इससे ज्यादा टेस्ट विकेट हासिल कर सके हैं और दोनों ही स्पिनर हैं. मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट) और शेन वॉर्न (708 विकट). हालांकि, मौजूदा टेस्ट सीरीज में एंडरसन इतने प्रभावी नजर नहीं आए हैं.

पहले सेशन का ऐसा रहा खेल

इस टेस्ट मैच के पहले दिन के फर्स्ट सेशन में इंग्लैंड के दो विकेट गिरे. दोनों ही विकेट कुलदीप यादव ने झटके. पहले बेन डकेट (27 रन ) और इसके बाद सेशन ओवर होने से तुरंत पहले ओली पोप (11 रन) को कुलदीप ने चलता किया. हालांकि, जैक क्राउली (60 रन) अर्धशतक लगाकर नाबाद रहे. लंच तक इंग्लैंड का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 100 रन है. कुलदीप यादव के अलावा भारत के किसी भी गेंदबाज को इस सेशन में सफलता नहीं मिली.

Trending news