Rohit Sharma: टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच देंगे रोहित शर्मा, रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड चुटकियों में होगा ध्वस्त
Advertisement

Rohit Sharma: टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच देंगे रोहित शर्मा, रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड चुटकियों में होगा ध्वस्त

Rohit Sharma Record: वेस्टइंडीज के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोंटिंग का एक महारिकॉर्ड तोड़ते हुए इतिहास रच सकते हैं.  वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) में हार के बाद अब भारत को  12 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ बड़ी सीरीज खेलनी है. जुलाई में टीम इंडिया को वेस्टइंडीज के दौरे पर 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने हैं.

Rohit Sharma: टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच देंगे रोहित शर्मा, रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड चुटकियों में होगा ध्वस्त

India vs West Indies: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) में हार के बाद अब भारत को  12 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ बड़ी सीरीज खेलनी है. जुलाई में टीम इंडिया को वेस्टइंडीज के दौरे पर 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने हैं. भारत का वेस्टइंडीज दौरा 12 जुलाई से शुरू होगा जो 13 अगस्त तक चलेगा. वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम इंडिया को 12 जुलाई से दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. वेस्टइंडीज के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोंटिंग का एक महारिकॉर्ड तोड़ते हुए इतिहास रच सकते हैं. 

टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच देंगे रोहित शर्मा

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा. इस टेस्ट मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा चार छक्के लगा देते हैं तो वह ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ देंगे. रोहित शर्मा अगर डोमनिका में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में 4 छक्के जड़ देते हैं, तो वह टेस्ट क्रिकेट में 74 छक्के पूरे करते हुए रिकी पोंटिंग के टेस्ट फॉर्मेट में छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. रिकी पोंटिंग के नाम टेस्ट क्रिकेट में 73 छक्के जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है.  

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड 

बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का वर्ल्ड रिकॉर्ड इंग्लैंड के धुरंधर ऑलराउंडर और कप्तान बेन स्टोक्स के नाम है. बेन स्टोक्स ने टेस्ट क्रिकेट में 109 छक्के जड़े हैं. बता दें कि इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का वर्ल्ड रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम हैं. क्रिस गेल ने 553 इंटरनेशनल छक्के जड़े हैं. क्रिस गेल के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज रोहित शर्मा हैं. रोहित शर्मा के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 526 छक्के जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है. 

इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज     

553 छक्के - क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)

526 छक्के - रोहित शर्मा (भारत)

476 छक्के - शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान)

398 छक्के - ब्रेंडन मैक्कुलम (न्यूजीलैंड)

383 छक्के - मार्टिन गप्टिल (न्यूजीलैंड)

359 छक्के - महेंद्र सिंह धोनी (भारत)

इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज     

526 छक्के - रोहित शर्मा

359 छक्के - महेंद्र सिंह धोनी

279 छक्के - विराट कोहली

264 छक्के - सचिन तेंदुलकर

251 छक्के - युवराज सिंह

247 छक्के - सौरव गांगुली

243 छक्के - वीरेंद्र सहवाग

Trending news