IND vs SA: भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से जीती टी20 सीरीज, आखिरी टी20 में हार से गंवाया क्लीन स्वीप का मौका
Advertisement

IND vs SA: भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से जीती टी20 सीरीज, आखिरी टी20 में हार से गंवाया क्लीन स्वीप का मौका

India vs South Africa, 3rd T20 Match: टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के खिलाफ इंदौर में मंगलवार को खेले गए तीसरे टी20 मैच में 49 रनों से हार का सामना करना पड़ा है. भारत ने इसी के साथ ही तीन मैचों की टी20 सीरीज में साउथ अफ्रीका का क्लीन स्वीप करने का मौका गंवा दिया.  

Team India

India vs South Africa: टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के खिलाफ इंदौर में मंगलवार को खेले गए तीसरे टी20 मैच में 49 रनों से हार का सामना करना पड़ा है. भारत ने इसी के साथ ही तीन मैचों की टी20 सीरीज में साउथ अफ्रीका का क्लीन स्वीप करने का मौका गंवा दिया. टीम इंडिया ने हालांकि साउथ अफ्रीका को इस टी20 सीरीज में 2-1 से हरा दिया. इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने 20 ओवर में 3 विकेट गंवाकर 227 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 228 रनों का टारगेट दिया. साउथ अफ्रीका के लिए रिली रोसेयु ने 48 गेंदों में आठ छक्कों और सात चौकों की मदद से नाबाद 100 रनों की पारी. 228 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया 18.3 ओवर में 178 रनों पर ऑलआउट हो गई और ये मैच हार गई.  

दक्षिण अफ्रीका ने भारत को  दिया था 228 रनों का लक्ष्य

रिली रोसेयु के करियर के पहले शतक से दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ तीन विकेट पर 227 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. रोसेयु ने 48 गेंदों में आठ छक्कों और सात चौकों से नाबाद 100 रनों की पारी खेलने के अलावा डि कॉक (68) के साथ दूसरे विकेट के लिए 90 रनों और ट्रिस्टन स्टब्स (23) के साथ तीसरे विकेट के लिए 87 रनों की साझेदारी की. डेविड मिलर ने अंत में सिर्फ पांच गेंद में नाबाद 19 रन बनाए.

बहुत पिटे ये भारतीय गेंदबाज 

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने अंतिम आठ ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 108 रन जोड़े. भारत के चारों तेज गेंदबाज दीपक चाहर (चार ओवर में 48 रन पर एक विकेट), मोहम्मद सिराज (चार ओवर में बिना विकेट के 44 रन), हर्षल पटेल (चार ओवर में बिना विकेट के 49 रन) और उमेश यादव (तीन ओवर में 34 रन पर एक विकेट) काफी महंगे साबित हुए.

पहले डि कॉक ने की धुनाई 

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. डि कॉक शुरुआत से ही लय में दिखे. उन्होंने मोहम्मद सिराज और दीपक चाहर पर छक्के जड़े. बावूमा ने सिराज की गेंद पर एक रन के साथ सीरीज में तीसरी पारी में पहला रन बनाया. उनका संघर्ष हालांकि जारी रहा और वह तीन रन बनाने के बाद उमेश यादव की पहली ही गेंद पर रोहित को कैच दे बैठे.

फिर जमकर बरसे रिली रोसेयु

रिली रोसेयु ने उमेश पर लगातार दो चौकों के साथ अपनी पारी की शुरुआत की और फिर अश्विन और सिराज पर छक्के भी मारे. दक्षिण अफ्रीका ने पावर प्ले में एक विकेट पर 48 रन बनाए. डि कॉक और रोसेयु ने नौवें ओवर में अश्विन पर छक्के जड़े. डि कॉक ने उमेश पर छक्के के साथ 33 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

स्टब्स ने आते ही उमेश को चौंकाया

डि कॉक ने हर्षल पटेल पर लगातार दो चौकों के साथ 11वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. वह हालांकि इसके बाद दो रन लेने की कोशिश में डीप मिडविकेट से श्रेयस अय्यर से सटीक थ्रो पर रन आउट हो गए. उन्होंने 43 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और चार छक्के मारे. युवा स्टब्स ने आते ही उमेश पर छक्का मारा.

रोसेयु ने 48 गेंद में शतक पूरा किया

रोसेयु ने अक्षर पटेल पर छक्के के साथ सिर्फ 27 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. स्टब्स 13 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब चाहर के पास गेंदबाजी छोर पर काफी आगे निकलने के कारण उन्हें रन आउट करने का मौका था, लेकिन भारतीय गेंदबाज ने उन्हें चेतावनी देकर छोड़ दिया. स्टब्स इसके बाद फिर भाग्यशाली रहे जब उमेश ने थर्ड मैन पर उनका कैच लपक लिया लेकिन यह नोबॉल हो गई. रोसेयु ने चाहर के पारी के अंतिम ओवर में एक रन के साथ 48 गेंद में शतक पूरा किया, लेकिन अगली गेंद पर स्टब्स (23) ने अश्विन को कैच थमा दिया. मिलर ने इसके बाद लगातार तीन छक्के जड़े जिससे ओवर में 24 रन बने.

Trending news