IND W vs ENG W: भारतीय टीम ने बड़ा रिकॉर्ड बनाकर इंग्लैंड को दी मात, हरमनप्रीत कौर का धमाल
Advertisement
trendingNow11361914

IND W vs ENG W: भारतीय टीम ने बड़ा रिकॉर्ड बनाकर इंग्लैंड को दी मात, हरमनप्रीत कौर का धमाल

IND W vs ENG W 2nd ODI: भारतीय महिला टीम ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए सीरीज के दूसरे वनडे में इंग्लैंड को 88 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ उसने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त भी बना ली. कप्तान हरमनप्रीत कौर ने धमाल मचाया और इंग्लिश टीम की गेंदबाजों की जमकर खबर ली. उन्होंने 143 रनों की नाबाद पारी खेली.

Harmanpreet Kaur (Instagram)

India vs England Women Cricket: भारतीय महिला टीम ने बड़ा रिकॉर्ड बनाते हुए इंग्लैंड को सीरीज के दूसरे वनडे में 88 रनों से हरा दिया. कैंटरबरी में खेले गए सीरीज के इस दूसरे वनडे में हरमनप्रीत कौर ने दमदार प्रदर्शन किया और 143 रनों की नाबाद पारी खेली. इस जीत के साथ भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त भी बना ली है. 

23 साल का इंतजार खत्म

भारतीय महिला टीम ने करीब 23 साल का इंतजार भी खत्म कर दिया. उसने साल 1999 के बाद इंग्लैंड की धरती पर अपनी पहली वनडे सीरीज जीती है. इंग्लैंड में वनडे में सबसे ज्यादा बार द्विपक्षीय सीरीज जीतने के मामले में भारतीय टीम न्यूजीलैंड के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर पहुंच गई है. दोनों टीमों ने इंग्लैंड की सरजमीं पर अभी तक दो-दो बार वनडे सीरीज जीती है.

हरमनप्रीत ने तोड़ा 26 साल पुराना रिकॉर्ड

कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 26 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. उन्होंने 111 गेंदों पर 143 रन की नाबाद पारी खेली. हरमनप्रीत ने अपनी इस शानदार पारी में 18 चौके और चार छक्के जड़े. इससे पहले इंग्लैंड में मेजबानों के खिलाफ सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की डैब हॉकली के नाम था. हॉकली ने साल 1996 में 117 रनों की पारी खेली थी. 

विदेशी सरजमीं पर भारत का सबसे बड़ा स्कोर

भारतीय महिला टीम को इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी का न्योता मिला. टीम ने पांच विकेट पर 333 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. महिला टीम का विदेशी सरजमीं पर यह सबसे बड़ा स्कोर भी है. वनडे क्रिकेट में चौथी बार भारतीय टीम ने 300 का आंकड़ा पार किया. भारत ने इस साल दो बार वनडे फॉर्मेट में 300 का आंकड़ा पार किया है. टीम इंडिया ने इससे पहले महिला वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ 317 रन बनाए थे. भारतीय टीम का वनडे में इंग्लैंड के खिलाफ यह सबसे बड़ा स्कोर भी है. इंग्लैंड में भी टीम इंडिया का यह सबसे बड़ा वनडे स्कोर है. उसने इससे पहले साल 2017 में 281 रन बनाए थे. 

रेणुका का 'चौका'

मुकाबले की बात करें तो भारत के लिए हरमनप्रीत कौर की शतकीय पारी के अलावा हरलीन देओल ने अर्धशतक जमाया. उन्होंने 72 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्के लगाते हुए 58 रन बनाए. ओपनर स्मृति मंधाना ने 51 गेंदों पर चार चौके और एक छक्के की बदौलत 40 रनों का योगदान दिया. भारत से मिले 334 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड टीम 44.2 ओवर में 245 रन पर ऑलआउट हो गई. डैनियल वॉट ने सबसे ज्यादा 65 रन बनाए. रेणुका सिंह ने 57 रन देकर चार विकेट अपने नाम किए. डी हेमलता को भी दो विकेट मिले. सीरीज का तीसरा और अंतिम वनडे मैच 24 सितंबर को लॉर्ड्स मैदान पर खेला जाएगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news